चौथे राउंड के लिए 24 टीमों का चयन किया गया है जिसमें लेवल 1,2,3,4 प्रत्येक में 6 टीमें शामिल है

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रों को मेडल पहनाकर किया गया सम्मानित

13 अक्टूबर को क्विज कंपीटीशन के पहले राउंड में फरीदाबाद के 1590 स्कूल के 5.50 लाख छात्रों ने लिया था हिस्सा

क्विज कंपटीशन का दूसरा राउंड 27 अक्टूबर को आयोजित किया गया था जिसमें 8470 छात्रों ने भाग लिया

फरीदाबाद: पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर के आदेश, पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश के तहत डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित की जाने वाली इंटर स्कूल रोड सेफ्टी क्विज कंपीटीशन का तीसरा राउंड आज सेक्टर 30 स्थित डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में आयोजित किया गया जिसमें विभिन्न स्कूलों से आई 82 टीम के 246 छात्रों ने भाग लिया। दूसरा राउंड 27 अक्टूबर 2023 को आयोजित किया गया, जिसमें 8470 छात्रों ने प्रतियोगिता में 4 लेवल में भाग लिया है। यह क्विज कंपटीशन एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार के नेतृत्व में आयोजित की गई। इस अवसर पर पुलिस व जिला प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले छात्रों को मेडल देकर सम्मानित किया गया।

पुलिस प्रवक्ता सुबे सिंह ने बताया कि इस क्विज कंपीटीशन का पहला राउंड 13 अक्टूबर 2023 को सफलतापूर्वक पूरा करवाया गया था जिसमें फरीदाबाद के 1590 स्कूल से आए करीब 5.50 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। पहले राउंड में हर स्कूल के हर लेवल में फर्स्ट आने वाले तीन छात्रों को दूसरे राउंड की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के लिए से चयनित किया गया जिनकी संख्या 8470 थी।

तीसरे राउंड के लिए 82 टीमों ने भाग लिया जिसमें से चौथे राउंड के लिए 24 टीमों का चयन किया गया है। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के लिए में चार लेवल बनाये गये थे जिसमें पहला लेवल कक्षा तीसरी से पांचवी, दूसरे लेवल में कक्षा छटी से ऑठवी, तीसरा लेवल कक्षा नौ से बारवीं तथा चौथा लेवल सभी कॉलेज के छात्रों के लिए था। चुनी गई 24 टीमों में लेवल एक में सेंट जॉन्स स्कूल, कुंदन ग्लोबल स्कूल, रयान इंटरनेशनल स्कूल, किड्स पैराडाइज स्कूल, डीएवी सेक्टर 49 तथा सेंट एंथोनी स्कूल की 6 टीम शामिल है वहीं लेवल दो में केआर मंगलम वर्ल्ड स्कूल, सेंट अलबांस सेक्टर 15, जीवा पब्लिक स्कूल, सेंट एंथोनी स्कूल, सनेता मारिया इंटरनेशनल स्कूल, डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल सेक्टर 14 शामिल है। लेवल तीन में बीएन पब्लिक स्कूल, शिव नादर स्कूल, गवर्नमेंट मॉडल स्कूल, जीवा पब्लिक स्कूल, सेंट एंथोनी स्कूल, डीपीएस सेक्टर 19 पब्लिक स्कूल वहीं लेवल चार में जीसीजी नाचोली, गवर्नमेंट आईटीआई वूमेन, सतयुग दर्शन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग, MRIIRS स्कूल का डिजाइन, राजा जैत सिंह गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज नीमका तथा गवर्नमेंट कॉलेज फरीदाबाद की 6 टीम शामिल होंगी।

डीसीपी ट्रैफिक ने मीडिया के माध्यम से संदेश देते हुए कहा कि यातायात नियमों को छात्र जीवन से ही अपने विचारों में उतार कर इसे अपनी आदत बनाना चाहिए ताकि आगे जाकर यह छात्र अपने आप ही सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें तथा दूसरों को भी यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का उद्देश्य यही है कि अधिक से अधिक छात्र यातायात नियमों के प्रति जागरूक हो और सड़क पर यात्रा करते समय वह सुरक्षा उपकरणों जैसे हेलमेट, सीट बेल्ट इत्यादि का उपयोग करें तथा अधिक तेज गति में वाहन न चलाएं क्योंकि इसकी वजह से सड़क दुर्घटनाएं घटित हो सकती हैं। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एक माध्यम है जिसके जरिए यातायात पुलिस छात्रों को जागरुक कर रही है और छात्रों को जागरूक करने के लिए फरीदाबाद पुलिस द्वारा अन्य रचनात्मक प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई जाएगी और फरीदाबाद पुलिस आमजन की सुरक्षा के लिए इसी प्रकार प्रयासरत रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here