Front News Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गांधी जयंती के अवसर पर नागरिकों की कामना की। मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “हम गांधी जयंती पर प्यारे बापू को नमन करते हैं। उनके जीवन और महान विचारों से बहुत कुछ सीखा जा सकता है। बापू के आदर्श हमें एक समृद्ध और दयालु भारत बनाने में मार्गदर्शन करते हैं।” प्रधानमंत्री ने आज राष्ट्रीय राजधानी में राज घाट पर महात्मा गांधी को भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी महात्मा गांधी की याद में ट्विटर पर एक मिनट का समय निकाला, जिनकी आज जयंती पूरे देश में मनाई जा रही है।

इसके अलावा, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी आज उनकी जयंती पर महात्मा गांधी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, ‘सत्य, अहिंसा और प्रेम का उनका संदेश समाज में सामंजस्य स्थापित करता है और दुनिया के कल्याण का मार्ग प्रशस्त करता है। वह मानवता के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। ‘

गांधी जयंती पर मोहनदास करमचंद गांधी की जयंती मनाई जाती है, जिन्हें महात्मा गांधी के नाम से जाना जाता है। यह दिवस प्रत्येक वर्ष 2 अक्टूबर को मनाया जाता है और आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाता है।

महात्मा गांधी को राष्ट्र के पिता के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारत को अपनी स्वतंत्रता हासिल करने में मदद की। उन्होंने अपने अहिंसक तरीकों से भारत के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया और राष्ट्र को अस्पृश्यता जैसी सदियों पुरानी प्रथाओं से छुटकारा पाने में मदद की। उनके दर्शन और नोबेल काम ने उन्हें ‘महात्मा’ की उपाधि दी, जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘महान आत्मा’। उनकी विचारधाराओं और दर्शन ने उन्हें दुनिया भर में लोकप्रिय बना दिया। 15 जून, 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में घोषित करने का प्रस्ताव पारित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here