Front News Today: 2009 बैच की आईपीएस अधिकारी मोनिका भारद्वाज को दिल्ली क्राइम ब्रांच का डीसीपी नियुक्त किया गया है, यह पहली बार है कि क्राइम ब्रांच में महिला डीसीपी को नियुक्त किया गया है।

पुलिस से जुड़े विशेषज्ञों का मानना ​​है कि 2009 बैच की महिला IPS मोनिका भारद्वाज को अपराध शाखा का DCP बनाने से पुलिस बल में महिला सिपाही और अधिकारियों का मनोबल बढ़ेगा। लेकिन चुनौतियां कम नहीं हैं।

IPS असलम खान ने कहा “वह एक अधिकारी है। पहली महिला अधिकारी के बारे में क्या उपद्रव है? भेदभाव करना बंद करो। हम अधिकारी हैं और हम खुद को साबित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।” IPS असलम खान डीसीपी नॉर्थ वेस्ट दिल्ली में थे।

दिल्ली पुलिस से जुड़े कुछ अधिकारियों का मानना ​​है कि वकीलों के साथ तीस हजारी में जिस तरह से उन्होंने हिंसा को संभाला, उसके कारण उन्हें यह पद दिया गया है।

कुछ साल पहले तक स्पेशल सेल की जिम्मेदारी आतंकियों को पकड़ने और उनसे निपटने की थी, जबकि क्राइम ब्रांच दूसरे हार्डकोर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करती देखी गई थी। हाल के वर्षों में, विशेष सेल ने अपराधियों और आतंकवादियों के खिलाफ अधिकांश मुठभेड़ों का संचालन किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here