*लोगों को उत्तम एवं सुगम स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाना प्राथमिकता : किशोरी लाल*

0
0

*स्वास्थ्य शिविर में 350 लोगों की जांची सेहत*

बैजनाथ, 03अगस्त :- सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बीड़ में एक दिवसीय मल्टी स्पेशलिटी हेल्थ कैम्प का आयोजन किया गया। हेल्थ कैम्प का शुभारंभ मुख्य संसदीय सचिव पशुपालन, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, किशोरी लाल ने किया।

कैम्प में मेडिसिन, सर्जरी, स्त्री रोग, रेडियोलॉजी, हड्डी रोग, स्किन, आंख , इएनटी तथा बच्चों के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने करीब 350 लोगों की जांच की।

सीपीएस ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और जांच करवाने आए लोगों से भेंट की। उन्होंने शिविर में आए हुए लोगों के उपचार को सुनिश्चित करने के लिये स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

इसके अतिरिक्त इस कैंप में लेप्रोस्कोपी के लिए 09 महिलाओं का रजिस्ट्रेशन की गई।

किशोरी लाल ने अल्ट्रा साउंड सुविधा का शुभारंभ भी किया। सीपीएस किशोरी लाल ने कहा कि अल्ट्रा साउंड मशीन लगने से यहां के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने की दिशा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बीड़ एक कदम आगे बढ़ा है। अल्ट्रासाउंड मशीन का लाभ सबसे अधिक गर्भवती महिलाओं एवं अन्य बीमारियों से ग्रसित लोगों को होगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य लोगों को सुगम एवं गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। सरकार ने प्रदेश के दुर्गम, दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को घरद्वार तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए स्वास्थ्य ढांचे को सुदृढ़ कर स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता को सुगम बनाया है। उन्होंने कहा कि इस तरह के मल्टी स्पेशलिटी कैम्पों के माध्यम से भी लोगों को एक ही स्थान पर विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध करवाकर सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है।

किशोरी लाल ने कहा कि बीड़ बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र का एक ऐसा क्षेत्र है जहां वर्ष लाखों की संख्या में देशी तथा विदेशी पर्यटक इस मनोरम घाटी को निहारने आते हैं। बीड-बिलिंग घाटी की पहचान अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल के रूप में है और इसके अतिरिक्त लगभग वर्ष भर यहां पैराग्लाइडिंग गतिविधियां के आयोजन होता रहता है। उन्होंने कहा कि नवम्बर महीने में वर्ल्ड कप का आयोजन किया जा रहा है।

इस अवसर पर पर पैराग्लाइडिंग एसोसेशन के अध्यक्ष अनुराग शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष वीरेंद्र जम्वाल, प्रधान बीड़ सुरेश ठाकुर, सीएमओ कांगड़ा राजेश गुलेरी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर राजेश सूद , बीएमओ महाकाल डॉ दिलावर दयोल , बीडीओ बैजनाथ राकेश पटियाल , मीडिया प्रभारी अमित शर्मा , मीडिया कॉर्डिनेटर अजय गौड़ , डॉक्टर सुरिंद्र सिंह , डॉक्टर कमल , डाक्टर अक्षय शर्मा , डॉक्टर राज कुमार , किशोरी लाल शर्मा, हरबंस लाल , विजय भण्डारी , मेडिकल स्टाफ, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here