हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि एक पेड़ मां के नाम मुहिम जैसे कार्यक्रमों से ही धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र को ग्रीन सिटी की श्रेणी में लाया जा सकता है।

0
1

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री नायब सिंह के नेतृत्व में जिला प्रशासन का एक-एक विभाग एक पेड़ मां के नाम मुहिम के साथ जुड़ा है और आमजन को भी अभियान में शामिल कर रहा है। इन्ही प्रयासों के चलते जिला प्रशासन कुरुक्षेत्र में ढाई लाख पौधे लगाने के लक्ष्य को पूरा करेगा।

राज्यमंत्री सुभाष सुधा शुक्रवार को जिला प्रशासन, वन विभाग और पुलिस प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में पुलिस लाइन के प्रांगण में एक पेड़ मां के नाम प्रदेशव्यापी पौधारोपण कार्यक्रम में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले राज्य मंत्री सुभाष सुधा, उपायुक्त सुशील सारवान, अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा, एसडीएम सुरेंद्र पाल, नगराधीश डा. रमन गुप्ता, डीएसपी ओमप्रकाश, फॉरेस्ट रेंजर शमशेर सिंह अतिरिक्त डीएफओ मोहन लाल वर्मा ने पुलिस लाईन के प्रांगण में एक पेड़ मां के नाम मुहिम के तहत एक-एक पौधारोपण किया। इसके साथ ही स्कूली विद्यार्थियों और आकाश संस्थान के छात्र-छात्राओं ने भी पौधे रोपित किए और एक साथ एक हजार पौधे लगाने के लक्ष्य को भी पूरा किया। इन सभी पौधों की नगर परिषद थानेसर की तरफ से बकायदा जिओ टैगिंग भी की गई है।

राज्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है, जिसके कारण लोगों में बीमारियां बढ़ रही है, खानपान पर भी प्रदूषण का सीधा प्रभाव पड़ा है और लगातार तापमान में भी इजाफा हो रहा है। इतना ही नहीं भूजल स्तर पर भी इसका प्रभाव पड़ा है। इन तमाम पहलुओं को जहन में रखते हुए ही मुख्यमंत्री नायब सिंह ने प्रदेश के एक-एक नागरिक से एक पेड़ मां के नाम मुहिम के तहत एक-एक पौधा लगाने और उनकी देखभाल करने का आहवान किया है। इस जिले में मुख्यमंत्री के सपने को साकार करने के लिए प्रत्येक नागरिक कम से कम एक पौधा जरुर लगाएगा और कुरुक्षेत्र के पर्यावरण को बचाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा।

उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि राज्य सरकार के आदेशानुसार 16 अगस्त को पूरे जिले में हर विभाग मिलकर पौधे रोपित कर रहा है। इस जिले में 2 लाख 50 हजार पौधे लगाने के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। इस लक्ष्य को हासिल करने में वन विभाग, शिक्षा विभाग, नगर परिषद, नगर पालिकाए, विकास एवं पंचायत विभाग, सिंचाई विभाग, जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, महिला एवं बाल विकास विभाग, पुलिस विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों ने मिलकर एक पेड़ मां के नाम मुहिम के तहत पौधे लगाए है। इस मौके पर नायब तहसीलदार परमिंदर, रविंद्र सैनी, सौरव चौधरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

403 गांवों में लगाए 90 हजार से ज्यादा पौधे

उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि विकास एवं पंचायत विभाग और जिला परिषद के अधिकारियों-कर्मचारियों ने सरपंचों, पंचों, पंचायत समिति व जिला परिषद के सदस्यों का सहयोग लेकर कुरुक्षेत्र जिले के 403 गांवों में 15 अगस्त की सायं तक 90 हजार से ज्यादा पौधे रोपित कर लिए थे। इसमें बाबैन ब्लॉक की 45 पंचायतों में 14600 पौधे लगाए गए। इसी प्रकार इस्माईलाबाद ब्लॉक के 42 गांवों में 13581, पिपली ब्लॉक की 54 पंचायतों में 15200, लाडवा ब्लॉक की 54 पंचायतों में 12 हजार से ज्यादा, थानेसर ब्लॉक की 63 पंचायतों में 15 हजार से ज्यादा, शाहबाद ब्लॉक की 76 पंचायतों में 3 हजार से ज्यादा, पिहोवा ब्लॉक की 69 पंचायतों में 9 हजार से ज्यादा पौधे रोपित किए जा चुके है।

महिला एवं बाल विकास विभाग ने 1075 आंगनबाड़ी केंद्रों के आसपास लगाए 6 हजार पौधे

उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारियों, कर्मचारियों ने ग्रामीणों के सहयोग के साथ कुरुक्षेत्र जिले में 1075 आंगनबाड़ी केंद्रों व आसपास के क्षेत्रों में 6 हजार पौधे लगाए है। इन सभी पौधों की बकायदा जिओ टैगिंग भी की गई है। इस पौधारोपण में आंगनबाड़ी वर्करों का विशेष योगदान रहा है। यह कर्मचारी, अधिकारी इन पौधों की देखरेख करना भी सुनिश्चित करेंगे।

जन स्वास्थ्य विभाग ने भी लगाए 3500 पौधे

जन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत जिले में 3500 पौधे लगाए गए है। इसमें 2500 पौधे जल सेवाएं मंडल पिहोवा में, 500 पौधे जल सेवाएं मंडल ज्योतिसर में और 500 पौधे जल सेवाए मंडल झांसा में लगाए गए है।

शिक्षा विभाग ने लगाए 3 हजार से ज्यादा पौधे

शिक्षा विभाग की तरफ से बाबैन ब्लॉक के 37 स्कूलों में 200 से ज्यादा पौधे, लाडवा ब्लॉक के 46 स्कूलों में 500 से ज्यादा पौधे, पिहोवा ब्लॉक के 99 स्कूलों में 900 से ज्यादा पौधे, शााहबाद ब्लॉक के 80 स्कूलों में 600 से ज्यादा पौधे, थानेसर ब्लॉक के 80 स्कूलों में 800 से ज्यादा पौधे लगाए है।

डीएफएससी विभाग ने लगाए पीआर केंद्रों पर करीब 5 हजार पौधे

जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की तरफ से भी कुरुक्षेत्र जिले के 7 पीआर केंद्रों पर करीब 5 हजार पौधे लगाए गए है। इसमें लाडवा में 2 हजार, कुरुक्षेत्र और शाहबाद में 1-1 हजार, पिपली में 500, पिहोवा में 150, गुमथला गढु में 100 और इस्माईलाबाद में 200 से ज्यादा पौधे लगाए गए है।

वन विभाग की नर्सरी में उपलब्ध है 3 लाख से ज्यादा पौधे

वन विभाग के अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार कुरुक्षेत्र जिले में वन विभाग की नर्सरियों में 3 हजार से ज्यादा पौधे रखे हुए है। यह पौधे पिहोवा नर्सरी में 1 लाख 9 हजार से ज्यादा विशेष अभियान के लिए उपलब्ध है। इसी तरह लोटनी में 53344, रामपुर में 1 हजार, स्टेशन यार्ड पर 11800, ज्योतिसर में 34 हजार, गोगपुर में 37110, कुरड़ी में 41127, सोंटी में 7389 और शाहबाद में 34547 पौधे उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here