निष्पक्ष रहकर चुनाव कार्य करें सभी अधिकारी व कर्मचारी

0
0

चरखी दादरी, 27 अगस्त। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त राहुल नरवाल ने सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को दृढ़ता से भारत निर्वाचन आयोग की आदर्श आचार संहिता लागू करने की हिदायत दी और कहा कि चुनाव प्रक्रिया में लगे सभी अधिकारी व कर्मचारी ना केवल निष्पक्ष रहें बल्कि उनके आचरण से निष्पक्षता झलकनी भी चाहिए।

उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता को प्रभावी ढ़ंग से लागू करने के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में पूर्ण रूप से जिम्मेवार होंगे और इस कार्य को अंजाम देने के लिए वे अपने पूरे क्षेत्र को अलग-अलग सैक्टरों में बांट कर निगरानी करवा सकते हैं। उपायुक्त ने बताया कि किसी भी सार्वजनिक सम्पत्ति पर पोस्टर, बोर्ड या होर्डिंग नहीं लगाये जा सकते तथा निजी सम्पत्ति पर मालिक लिखित अनुमति होनी आवश्यक है। संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण व संवेदनशील राजनीतिक गतिविधियों की वीडियोग्राफी करवायें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की टे्रनिंग कर्मचारियों को देने के लिए विभिन्न स्थानों पर वोटिंग मशीनें उपलब्ध रहेंंगी। इनमें जिला निर्वाचन कार्यालय के अलावा उपमण्डलाधीश कार्यालय, तहसील कार्यालय, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय आदि शामिल हैं। उन्होंने सहायक रिटर्निंग अधिकारियों से कहा है कि वे 10 दिन में अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में सभी पोलिंग बूथों पर नम्बर लिखवाना सुनिश्चित करें। मतदान केन्द्रों पर विकलांग व्यक्तियों के लिए रैम्प, बिजली, पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान एक साथ तीन वाहनों का काफिला ही चल सकता है। सरकारी रेस्ट हाऊसों का प्रयोग किसी भी राजनीतिक गतिविधि जैसे कार्यकत्र्ताओं की बैठक या संवाददाता सम्मेलन के लिए नहीं किया जा सकता लेकिन राजनीतिक व्यक्ति आरक्षण करवाकर रेस्टहाऊस में ठहर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here