चारों विधानसभा क्षेत्रों में एफएसटी, एसएसटी व वीवीटी टीमें सक्रिय: डीसी

0
0

जिले में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई: जिला निर्वाचन अधिकारी

निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शी व शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध

प्रत्येक विधानसभा में 9 फ्लाइंड स्क्वायड टीमें

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि विधानसभा चुनाव-2024 की घोषणा के साथ ही जिला में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन की विभिन्न टीम लगातार सक्रिय है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव लोकतंत्र में अति महत्वपूर्ण है। जिला प्रशासन जिले के सभी चारों विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव आयोग के नियमानुसार पूरे पारदर्शी व शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न करवाने के लिए तैयार है।

जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि जिला में अगर कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करेगा तो उसके उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जिले के चारों विधानसभा क्षेत्र बहादुरगढ़, बादली, झज्जर व बेरी में एफएसटी (फ्लाइंग स्क्वायड टीमें), एसएसटी (स्टेटिक सर्विलांस टीम) वीवीटी (वीडियो विविंग टीम) का गठन कर दिया गया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 9-9 एफएसटी व एसएसटी टीमें कार्य कर रही हैं। इसके अलावा पांच-पांच वीवीटी टीमें कार्य कर रही हैं। ये सभी टीमें सक्रियता के साथ चुनाव ड्यूटी में तैनात हैं और चुनाव प्रचार गतिविधियों पर टीमों की पैनी नजर है।

डीसी ने कहा कि जिला में होर्डिंग्स व प्रचार सामग्री तैयार करने वाले प्रिंटर्स व उनके कर्मचारी बिना अनुमति के किसी भी सार्वजनिक स्थान पर नियमों का उल्लंघन करते हुए मिले तो उनके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सभी प्रिंटर्स को निर्देश दिए गए हैं कि प्रचार सामग्री पर प्रकाशित करवाने वाले, संख्या तथा अपने बारे में भी जानकारी प्रकाशित करेंगे। जिला में बिना अनुमति के जहां भी प्रचार सामग्री मिली तो सम्बंधित के खिलाफ जन प्रतिनिधि अधिनियम, भारतीय न्याय संहिता तथा संबंधित नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नागरिकों से आह्वान किया कि आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए जिला प्रशासन का सहयोग करें। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन की शिकायत भारतीय निर्वाचन आयोग के एप सी-विजिल या जिला प्रशासन के टोल फ्री नंबर 1950 पर की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here