Front News Today: नई दिल्ली (दिनांक-15.01.21) को दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी (DMRA), शास्त्री पार्क में अपनी विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधा को और अधिक उन्नत बनाने के लिए, डॉ. मंगू सिंह, प्रबंध निदेशक / DMRC द्वारा DMRA परिसर में आज एक नई चार मंजिला सिम्युलेटर इमारत का उद्घाटन किया गया। निदेशकों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में डॉ मंगू सिंह ने शास्त्री पार्क मेट्रो डिपो के सामने एक नए फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का उद्घाटन भी किया। यह एफओबी पैदल यात्रियों को व्यस्त ईस्ट एप्रोच रोड (आईएसबीटी से जाने वाली सड़क, कश्मीरी गेट से यमुना के पार शाहदरा की ओर जाने वाली सड़क) को दोनों ओर से सुरक्षित पार करने की अनुमति देगा।

न्यू सिमुलेटर भवन आधुनिक कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण प्रयोगशालाओं और अन्य कार्यालयों के अलावा ट्रेन ड्राइविंग, रोलिंग स्टॉक रखरखाव, इलेक्ट्रिकल, सिग्नलिंग आदि से संबंधित अत्याधुनिक सिम्युलेटर सुविधाओं से सुसज्जित है। नए भवन में बुनियादी ढांचे के आगे उन्नयन में एक अत्याधुनिक टेलीप्रेसेंस रूम, एक सिविल इंजीनियरिंग डेमो रूम, मॉडल स्टेशन नियंत्रण कक्ष, आधुनिक पुस्तकालय, मनोरंजन केंद्र, नया योग / ध्यान कक्ष, नई कैंटीन, ऑडिटोरियम, आदि शामिल हैं।

इस अवसर पर, एमडी / डीएमआरसी के एमडी डॉ मंगू सिंह ने कहा, “इस नई सुविधा के साथ, दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) के क्षेत्र में प्रशिक्षण की गुणवत्ता बढ़ाएगी। ढांचागत और तकनीकी बदलाव के अलावा, अकादमी ने मानकीकरण, सामग्री प्रासंगिकता और क्रॉस प्रशिक्षण प्रगति पर जोर देने के साथ अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की भी समीक्षा की है। ‘’

एक सिम्युलेटर पर प्रशिक्षित कर्मचारी कम लागत और समय पर नो-रिस्क क्वांटिफ़िबल ट्रेनिंग के साथ वास्तविक जीवन के अनुभव और ज्ञान प्रतिधारण प्राप्त करते हैं। समस्या निवारण सिमुलेटर उन सभी दोषों का अनुकरण करता है जो मेट्रो ट्रेन में दिखाई दे सकते हैं और ट्रेन दोषों के त्वरित और प्रभावी निदान में DMRC कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है। सिमुलेटर उन्हें 3 डी आभासी वातावरण में महत्वपूर्ण घटकों के प्रतिस्थापन का अभ्यास करने की भी अनुमति देगा। हाई-टेक और स्टेट ऑफ़ द आर्ट सिमुलेटर प्रशिक्षण प्रभावशीलता में सुधार करने में बहुत मदद करेंगे।

नई सुविधा का निर्माण चुनौतियों और प्रतिबंधों के बावजूद चल रही महामारी के कारण समय के भीतर अच्छी तरह से पूरा हो गया है।

लगभग 10000 वर्गमीटर के विशाल परिसर में शास्त्री पार्क डिपो में स्थित दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी देश में एक प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान है, जो परियोजना आधारित योजना के संचालन और रेल आधारित शहरी परिवहन के रखरखाव के सभी पहलुओं पर अनुकूलित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सुसज्जित है।

यह 2002 के बाद से मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (MRTS) के क्षेत्र में सक्षमता निर्माण में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है। इसने हाल ही में कई ऐतिहासिक बदलावों को देखा है जिसमें एक नया नाम और लोगो प्राप्त करना, एक उन्नत वेबसाइट, अपने घर को मजबूत करना शामिल है। संकाय आदि अकादमी आईएसओ 9001: 2015 डिजाइन, विकास और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के वितरण के लिए मान्यता प्राप्त है।

डीएमआरए देश भर के अन्य महानगरों के कर्मचारियों के अलावा अपने स्वयं के कर्मचारियों को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करने में सहायक रहा है। भारत में इसके ग्राहकों में महा-मेट्रो (नागपुर और पुणे), नोएडा मेट्रो, बेंगलुरु मेट्रो, चेन्नई मेट्रो, जयपुर मेट्रो, कोच्चि मेट्रो, कोलकाता मेट्रो, लखनऊ मेट्रो, मुंबई मेट्रो, आदि संस्थान शामिल हैं। पावर ग्रिड, DFCCL, RITES Ltd., CIDCO Ltd., Cyient Ltd., L & T, आदि जैसे मेट्रो संगठनों ने अपने अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों में MRT जकार्ता, इंडोनेशिया, ढाका मेट्रो, बांग्लादेश, नेपाल और LRT श्रीलंका शामिल हैं।

अनुज दयाल
कार्यकारी निदेशक
औध्योगिक संचार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here