Front News Today: राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार, बिहार में मासिक धर्म के आयु वर्ग में केवल 58.8% महिलाएं मासिक धर्म के दौरान सुरक्षा के स्वच्छ तरीकों का उपयोग करती हैं।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि 58.8% महिलाओं में से केवल 56% ग्रामीण महिलाएं ही स्वच्छता के तरीकों का उपयोग करती हैं, जबकि 74.7% महिलाएं शहरी क्षेत्रों में हैं।

पंचायत और सरकारी नौकरियों में महिलाओं को काफी प्रतिशत आरक्षण के बावजूद राज्य में मासिक धर्म स्वच्छता की स्थिति यही रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि मासिक धर्म अभी भी वर्जित है, खासकर ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों में। उन्होंने कहा कि महिलाओं और किशोरियों में मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के बारे में अभी भी बहुत कम जागरूकता है।

मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन और कोविड -19 महामारी के दौरान स्वच्छता बनाए रखने के लिए आवश्यक सुविधाओं और सामग्रियों के बारे में जागरूकता की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, यूनिसेफ, बिहार ने लोगों से अपनी हथेलियों पर लाल बिंदु के साथ अपनी तस्वीरें पोस्ट करने की अपील की है। मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन पर नारा, 28 मई को मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन (एमएचएम) दिवस पर इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करने की अपील की है।

‘मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (एमएच दिवस) एक वैश्विक वकालत मंच है जो सभी महिलाओं और लड़कियों के लिए अच्छे मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए गैर-लाभकारी संस्थाओं, सरकारी एजेंसियों और व्यक्तियों की आवाज और कार्यों को एक साथ लाता है। यह 28 मई को मनाया जाता है क्योंकि मासिक धर्म चक्र की औसत अवधि 28 दिन होती है।

उन्होंने कहा कि मासिक धर्म को वर्जित मानने और इसके प्रबंधन की चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए 2014 में मासिक धर्म स्वच्छता के लिए एक समर्पित दिन लागू हुआ।

‘चूंकि हमारे समाज में मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के बारे में जागरूकता की कमी है, इस बात की पूरी संभावना है कि किसी भी केंद्र पर सुविधा प्रबंधक महिला फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए इन सामग्रियों की व्यवस्था करने से चूक सकते हैं। , वे महिला कर्मचारी जो पीपीई किट का उपयोग कर रही हैं, उन्हें दोहरी परेशानी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविड केयर सेंटर में काम करते समय इन किटों को लगाना और मासिक धर्म संबंधी स्वच्छता सामग्री को बदलने की आवश्यकता होने पर इसे हटाना महिला स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के लिए एक बड़ी चुनौती होनी चाहिए।

इसके अलावा, कोविड -19 संगरोध केंद्रों में महिला रोगियों को मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन सामग्री तक पहुंच नहीं सकती है। उन्होंने कहा कि कई मामलों में, कई जगहों पर पाइप से पानी की आपूर्ति या हाथ धोने की सामग्री उपलब्ध नहीं हो सकती है।

‘हालांकि सरकार महिलाओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए बहुत कुछ कर रही है, लेकिन इस अभियान में आम लोगों को भी शामिल करने की जरूरत है। बेहतर परिणाम के लिए इसे सामाजिक आंदोलन में बदलना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here