Front News Today: बिहार में कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है, राज्य में लॉकडाउन लागू होने के बाद कोरोना के नए मामलों में काफी कमी आई है, लेकिन ब्लैक फंगस ने एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ सरकार और आम जनता की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, पिछले 24 घंटे में कोरोना से ज्यादा ब्लैक फंगस के मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में ब्लैक फंगस से संक्रमित मरीजों की संख्या 400 के करीब पहुंच गई है, इस बीच पिछले 24 घंटे में ब्लैक फंगस से 12 लोगों की मौत हुई है।

ब्लैक फंगस के खतरे के मद्देनजर, राज्य सरकार ने राज्य के अस्पतालों में ब्लैक फंगस के रोगियों के लिए बिस्तरों की संख्या बढ़ा दी है। ज्ञात हो कि बिहार में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने पिछले शनिवार को इसे महामारी घोषित कर दिया है, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने यह जानकारी देते हुए बताया था कि सीएम नीतीश कुमार के निर्देश पर ब्लैक फंगस को एकेडमिक डिजीज एक्ट के तहत अधिसूचित किया गया है, मंगल पांडे ने कहा था कि इसके तहत स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई निर्देश जारी किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि अधिनियम के तहत सभी निजी और सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों की ओर से जिले के सिविल सर्जनों के माध्यम से सभी संदिग्ध और प्रमाणित म्यूकोर्मिकोसिस (ब्लैक फंगस) रोगियों के मामले की सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here