कृषि सचिव ने जरलू सब्जी मंडी तथा धनोटू में प्रस्तावित कोल्ड स्टोर की भूमि का निरीक्षण किया

0
0

जरलू में सब्जी मंडी के निर्माण पर व्यय होंगे अनुमानित 21 करोड़ रुपएः संजीव गुलेरिया

मंडी, 4 अगस्त। कृषि सचिव सी. पालरासु ने आज कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) मंडी के तहत बल्ह के जरलू में लगभग 21 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से स्थापित की जाने वाली सब्जी मंडी तथा धनोटू में करीब 10 करोड़ रुपए की लागत से प्रस्तावित कोल्ड स्टोर के लिए चयनित भूमि का निरीक्षण किया।

मिनी पंजाब के नाम से विख्यात बल्ह घाटी में कृषि उपजों के विपणन के लिए नागचला के समीप जरलू में सब्जी मंडी का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए लगभग 19 बीघा जमीन का चयन किया गया है। इस सब्जी मंडी में 40 से अधिक दुकानें होंगी और इसके निर्माण पर लगभग 21 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत आएगी। कृषि सचिव ने चयनित भूमि का निरीक्षण करने के उपरांत इसके हस्तांतरण के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिए।

इसके उपरांत उन्होंने सुंदरनगर के समीप धनोटू में प्रस्तावित कोल्ड स्टोर की स्थापना को लेकर भी चयनित भूमि का निरीक्षण किया। उन्होंने इसके निर्माण संबंधी विभिन्न पहलुओं पर अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर उपस्थित एपीएमसी, मंडी के चेयरमैन संजीव गुलेरिया ने बताया कि बल्ह क्षेत्र विशेष तौर पर टमाटर, शिमला मिर्च, मटर सहित अन्य नकदी फसलों की उपज के लिए विख्यात है और हजारों परिवार कृषि क्षेत्र से सीधे जुड़े हैं। इन किसानों की आय में बढ़ोतरी और उन्हें उपज की बिक्री के लिए घर के समीप ही विपणन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के दूरदर्शी नेतृत्व में ठोस कदम उठा रही है। जरलू में सब्जी मंडी की स्थापना इन्हीं में से एक है। इस सब्जी मंडी की स्थापना के लिए प्रक्रिया अंतिम चरणों में है और शीघ्र ही इसके लिए निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि धनोटू में प्रस्तावित कोल्ड स्टोर के निर्माण पर लगभग 10 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जाएगी। इसमें से पांच करोड़ रुपए एपीएमसी के तहत तथा शेष पांच करोड़ रुपए मार्केटिंग बोर्ड के माध्यम से व्यय किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस मल्टी पर्पज कोल्ड स्टोर के लिए सब्जी मंडी धनोटू के समीप ही एपीएमसी की खाली भूमि का चयन किया गया है।

इस अवसर पर बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी, कृषि उपनिदेशक रामचंद्र चौधरी, एपीएमसी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here