फरीदाबाद/10 मार्च: अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद ने पूरी तरह से स्वचालित और रोबोटिक तकनीक के साथ भारत में सबसे बड़ी फ्रीस्टैंडिंग प्रयोगशाला ‘अमृता स्मार्ट आई लैब’ लॉन्च की है। यह एक अत्याधुनिक क्लिनिकल लेबोरेटरी सेवा है। इस लॉन्च के साथ, लोग अब अपने घरों से आराम से कई प्रकार की डायग्नोस्टिक ​​​​सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, जहां चौबीसों घंटे सैंपलिंग, प्रोसेसिंग और रिपोर्टिंग सुविधा उपलब्ध होगी। अमृता लैब्स आईकेयर सुविधा के साथ भारत की सबसे बड़ी लैब है।

एनएबीएल मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला बड़ी संख्या में व्यापक डायग्नोस्टिक टेस्टिंग सेवाएं संचालित करने, बेहतर उत्पादकता, बेहतर डायग्नोस्टिक एक्यूरेसी और वर्तमान और भविष्य दोनों क्षेत्रीय जरूरतों को पूरा करने के लिए एक बड़ी क्षमता प्रदान करने के लिए सुसज्जित है। यह डायग्नोस्टिक टेस्टिंग की रेंज प्रदान करेगी, जिसमें रेगुलर और स्पेशल टेस्ट शामिल होंगे, इनमें क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री और इम्यूनोलॉजी, क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी, क्लिनिकल हेमेटोलॉजी, फ्लो साइटोमेट्री, हिस्टोपैथोलॉजी और साइटोपैथोलॉजी और एडवांस्ड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी से लेकर बोन मैरो एस्पिरेशन और बायोप्सी जैसी उन्नत प्रक्रियाएं शामिल हैं। लेबोरेटरीज अत्याधुनिक ऑटोमेटिक सिस्टम से सुसज्जित हैं जो 24/7 संचालित होती हैं, जिससे तत्काल सैंपल प्रोसेसिंग और सुरक्षित स्टोरेज सुनिश्चित होता है। कई एआई कार्यक्रमों द्वारा ऑटोमेशन को और बढ़ाया जाता है जो निरंतर अपडेट और अपग्रेड से गुजरते हैं, जिससे मैन्युअल गलतियों की संभावना कम हो जाती है। वर्तमान में, अमृता लैब्स की दो शाखाओं का उद्घाटन किया गया है – एक ग्रीनफील्ड, माल रोड पर और दूसरी सेक्टर -18, मेन मार्केट रोड पर – दोनों ही फरीदाबाद में हैं। अस्पताल जल्द ही बल्लभगढ़-मोहना रोड पर अपनी तीसरी लैब शुरू करेगा।

फरीदाबाद के अमृता हॉस्पिटल में मेडिकल डायरेक्टर डॉ संजीव सिंह ने इस लॉन्च पर बात करते हुए कहा, “हमें ‘अमृता स्मार्ट आई लैब’ लॉन्च करते हुए बेहद खुशी है, जो स्वास्थ्य देखभाल उत्कृष्टता को फिर से परिभाषित करने की हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण प्रगति है। यह लैब, हमारे सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन लैब मेडिसिन के रूप में कार्य करती है, जो इस क्षेत्र में असाधारण सेवाएं प्रदान करने के हमारे समर्पण पर जोर देती है। इस लॉन्च के साथ, हम अपने मरीजों के दरवाजे पर व्यापक डायग्नोस्टिक ​​सेवाएं प्रदार कर रहे हैं, जो गुणवत्ता से समझौता किए बिना सुविधा प्रदान करते हैं। यह स्वास्थ्य सेवा के प्रति हमारे दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण कदम को दर्शाता है, क्योंकि हम डायग्नोस्टिक सेवाओं को अधिक सुलभ, सुविधाजनक और विश्वसनीय बनाने के लिए प्रौद्योगिकी और नवाचार को अपनाते हैं। इस अत्याधुनिक प्रयोगशाला के अलावा, हम फरीदाबाद और उसके आसपास संग्रह केंद्र खोलकर अपनी पहुंच का विस्तार कर रहे हैं और निकट भविष्य में पड़ोसी मेट्रो शहरों में भी लॉन्च करने की योजना है।

डॉ संजीव ने इस प्रयोगशाला को लॉन्च करने की आवश्यकता पर चर्चा करते हुए, “डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी सेवा क्षेत्र विशिष्ट चुनौतियों और गतिशील रुझानों का सामना करता है। टेस्ट्स की बढ़ती संख्या से निपटने और गलतियों की संभावना को कम करने के लिए लेबोरेटरी प्रोसेस का ऑटोमेशन आवश्यक है। उभरते रुझानों में शीघ्र विश्लेषण के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, दूर-दराज जगहों पर रोगियों के साथ प्रयोगशालाओं को जोड़ने वाली टेलीमेडिसिन और किसी व्यक्ति के आनुवंशिक लक्षणों के अनुरूप वैयक्तिकृत चिकित्सा पर बढ़ता ध्यान जैसी एडवांस टैक्नोलॉजी का समावेश शामिल है। इन प्रगतियों का उद्देश्य डायग्नोस्टिक टेस्ट की सटीकता और दक्षता को बढ़ाना है।”

लेबोरेटरी उच्च प्रशिक्षित और योग्य फ़्लेबोटोमिस्टों की एक टीम के साथ सुविधाजनक घरेलू सैंपल कलैक्शन सेवाएं प्रदान करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि ग्राहकों का स्वास्थ्य सुरक्षित हाथों में है। पूरे फरीदाबाद में व्यापक संग्रह केंद्र नेटवर्क पहुंच और सुविधा को और बढ़ाता है। लेबोरेटरीज स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को नैदानिक ​​​​अभ्यास में टेस्ट रिजल्ट की व्याख्या और लागू करने में मदद करने के लिए परामर्श सेवाएं भी प्रदान करती हैं।

फरीदाबाद के अमृता हॉस्पिटल में क्लिनिकल लैब्स के प्रमुख डॉ अनुभव पांडे ने कहा, “अमृता अस्पताल की क्लिनिकल लेबोरेटरीज संघटित टेस्टिंग के प्रति हमारे कमिटमेंट की वजह से दूसरों से अलग हैं। क्लिनिकल लैब के उप-विषय बेहतर विश्लेषणात्मक परिणामों के लिए एक साथ काम करते हैं। क्लिनिकल लैब 60,000 वर्गफुट क्षेत्र में फैली हुई है जो इसे भारत की सबसे बड़ी क्लिनिकल लैब में से एक बनाती है। क्लिनिकल लैब्स में अत्याधुनिक उपकरण हैं और इसमें सभी स्तरों पर टोटल लैब ऑटोमेशन है जो मानवीय गलतियों को कम करती है। सभी विषयों के अलावा क्लिनिकल लैब्स एडवांस मॉलिक्यूलर बायोलॉजी पर आधारित निदान के लिए प्रतिबद्ध है। हम वैयक्तिकृत चिकित्सा के महत्व को पहचानते हैं, संभावित वंशानुगत स्थितियों का पता लगाने और प्रारंभिक हस्तक्षेप को सक्षम करने के लिए आनुवंशिक प्रोफाइलिंग का उपयोग करते हैं। गुणवत्ता के प्रति हमारा समर्पण एआई-संचालित स्वचालन तक फैला हुआ है, जो चौबीसों घंटे सटीक परिणामों की गारंटी देता है।”

डॉ पांडे ने आगे कहा, “अमृता लैब में, हम सटीक और भरोसेमंद परीक्षण परिणाम सुनिश्चित करने के लिए सख्त नियमों और क्वालिटी नियंत्रण उपायों का पालन करते हैं। हमारे समर्पित कर्मचारी अपने संबंधित क्षेत्रों में प्रगति में सबसे आगे रहने के लिए निरंतर ट्रेनिंग से गुजरते हैं। हम अनुसंधान और नवाचार के माध्यम से अपनी सेवाओं को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, अपने परिचालन के सभी पहलुओं में गुणवत्ता और सुरक्षा के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए समर्पित हैं।”

“अमृता लैब्स” के लॉन्च ने अमृता हॉस्पिटल को प्रयोगशाला चिकित्सा के क्षेत्र में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में स्थापित किया है। यह स्वास्थ्य देखभाल में बीमारी-केंद्रित उपचार से कल्याण और खुशहाली की ओर बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है। रोगों को ठीक करने, बीमारी को रोकने और रोगियों को सबसे अधिक लागत प्रभावी तरीके से उच्चतम गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करने पर जोर दिया गया है। अस्पताल द्वारा दी जाने वाली नई क्लिनिकल प्रयोगशाला सेवाएं स्वास्थ्य देखभाल के इस समग्र दृष्टिकोण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here