(Front News Today) ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले COVID-19 लक्षण-ट्रैकिंग ऐप से डेटा का विश्लेषण करते हुए पाया है कि रोग के छह अलग-अलग प्रकार हैं, प्रत्येक लक्षणों के एक समूह द्वारा प्रतिष्ठित हैं।

किंग्स कॉलेज लंदन की एक टीम ने पाया कि छह प्रकार के संक्रमण की गंभीरता के स्तर के साथ भी सहसंबद्ध है, और एक मरीज को सांस लेने में मदद की संभावना के साथ – जैसे कि ऑक्सीजन या वेंटिलेटर उपचार – अगर वे अस्पताल में भर्ती हैं।

निष्कर्ष डॉक्टरों को यह अनुमान लगाने में मदद कर सकते हैं कि सीओवीआईडी ​​-19 रोगियों को सबसे अधिक खतरा है और महामारी की भविष्य की लहरों में अस्पताल की देखभाल की आवश्यकता है। अध्ययन, शुक्रवार को ऑनलाइन जारी किया गया, लेकिन स्वतंत्र वैज्ञानिकों द्वारा सहकर्मी की समीक्षा नहीं की गई, छह Covid – 19 प्रकार:

1. बुखार के साथ ‘फ्लू जैसा’: सिरदर्द, गंध की कमी, मांसपेशियों में दर्द, खांसी, गले में खराश, सीने में दर्द, बुखार नहीं।

2. बुखार के साथ 2 फ्लू जैसी ’: सिरदर्द, गंध, खांसी, गले में खराश, स्वर बैठना, बुखार, भूख न लगना।

3. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल: सिरदर्द, गंध की कमी, भूख न लगना, दस्त, गले में खराश, सीने में दर्द, कोई खांसी।

4. गंभीर स्तर एक, थकान: सिरदर्द, गंध की कमी, खांसी, बुखार, स्वर बैठना, सीने में दर्द, थकान।

5. गंभीर स्तर दो, भ्रम: सिरदर्द, गंध की हानि, भूख न लगना, खांसी, बुखार, स्वर बैठना, गले में खराश, सीने में दर्द, थकान, भ्रम, मांसपेशियों में दर्द।

6. गंभीर स्तर तीन, पेट और श्वसन: सिरदर्द, गंध की कमी, भूख न लगना, खांसी, बुखार, स्वर बैठना, गले में खराश, सीने में दर्द, थकान, भ्रम, मांसपेशियों में दर्द, सांस की तकलीफ, दस्त, पेट दर्द। शोधकर्ताओं ने कहा कि स्तर 4,5 और 6 प्रकार के मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने और श्वसन समर्थन की अधिक संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here