मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन को लेकर जागरूकता जरूरी: एडीसी

0
0

गांव जहाजगढ़ स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

स्वच्छता अभियान के तहत हेंड वॉश व मासिक धर्म स्वच्छता को लेकर जिले भर में चला जागरूकता अभियान

जिले में चल रहे विशेष स्वच्छता अभियान के अंतर्गत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार को मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन विषय को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एडीसी सलोनी शर्मा ने गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों के साथ मिलकर पौधारोपण किया व अवेयरनेस एक्टिविट आयोजित की गई। इसके अलावा स्कूलों में छात्रों को हाथ धोने के प्रति जागरूक किया गया व हाथ धोने का सही तरीका बताया गया।

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पूरे जोश व उत्साह के साथ विशेष स्वच्छता अभियान चल रहा है। एडीसी सलोनी शर्मा ने बताया कि उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह के मार्गदर्शन में स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिले के गांव जहाजगढ़ स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन विषय को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एडीसी ने ग्रामीणों के साथ मिलकर पौधारोपण किया। उन्होंने कहा कि आगामी 12 अगस्त को एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के अंतर्गत जिलाभर में पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा।

इस दौरान मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के लिए किशोरियों और महिलाओं के सेनेटरी पैड के समुचित निस्तारण के लिए भस्मक यंत्र (सैनेटरी डिस्पोजल मशीन) की स्थापना की गई। छात्राओं को जागरूक किया गया कि मासिक धर्म चक्र के दौरान स्वच्छता मेंटेन करनी चाहिए। एडीसी ने कहा कि सेनेटरी नैपकिन का जरूरत अनुरूप उपयोग करने के उपरांत उसका निस्तारण करना अत्यंत जरूरी है। वेस्ट को खुले में डालने की बजाय भस्मक यंत्र के निपटान किया जाना चाहिए। एडीसी ने कहा कि महिलाओं को इस विषय में किशोरियों से खुलकर बातचीत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मासिक धर्म प्रकृति से जुड़ी एक प्रक्रिया है। हर महिला को, उन विशेष दिनों से गुजरना पड़ता है। हमें इन दिनों स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसमें थोड़ी सी भी लापरवाही बहुत सारी बीमारियों को जन्म दे सकती है, जैसे इंफेक्शन, इनफर्टिलिटी/ निसंतान , त्वचा संबंधी रोग व कैंसर इत्यादि अस्वच्छता रखने से होते हैं। इस अवसर पर बीडीपीओ राजाराम, एसबीएम की ब्लाक कोऑर्डिनेटर पूनम सैनी, सरपंच सुमन देवी, पूर्व सरपंच माया देवी, स्वच्छाग्रही पवन दुबलधन, ढराना से सावित्री, मंागावास से सविता, आंगनवाड़ी वर्कर पुष्पा, बिमला, सरपंच प्रतिनिधि उदय सिंह, प्रिंसिपल मनोज कुमार भादवा, अध्यापक नीतू खुराना, आशा, पंच शोभा, आरती, प्रीति सहित स्वयं सहायता समूह की सदस्य मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here