आयुष विभाग कुरूक्षेत्र द्वारा जिला आयुर्वेद अधिकारी डा0 सुदेश जाटियान के दिशा निर्देशन में श्री दुख: भन्जन महादेव मन्दिर, कुरुक्षेत्र में निरन्तर शिव भक्तों के लिए निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया।

0
0

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सावन माह में शिव भक्तों (कावडिय़ों) की सेवा के लिए आयुष विभाग कुरुक्षेत्र द्वारा निरन्तर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया गया। आज शिवरात्रि के अवसर पर विधिवत रूप से भगवान धनवन्तरी जी की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्जवलित करके शिविर के अन्तिम दिन का शुभारम्भ किया गया।

निशुल्क चिकित्सा शिविर में आयुष विभाग कुरुक्षेत्र के अनुभवी चिकित्सकों डा. पिंकी द्वारा शिव भक्तों की आवश्यकाता अनुसार उनके स्वास्थ्य की जांच, उनके पैरों में पड़ें छाले, सूजन, जोड़ों के दर्द, गर्मी से आहत, मधुमेह, अनीमिया, घुटनों के दर्द व अन्य रोगों का निरीक्षण किया गया तथा आयुष फार्मासिस्टों सिम्मी द्वारा निशुल्क औषधियों का वितरण किया गया। आयुष विभाग के अनुभवी चिकित्सकों द्वारा कावड़ लेकर आने वाले शिव भक्तों का आयुष चिकित्सा पद्धतियों के माध्यम से अब तक 441 रोगियों का निशुल्क ईलाज किया जा चुका है। अनुभवी चिकित्सकों द्वारा आयुर्वेदिक पद्धति से कावडिय़ों के पैरों में छाले व घाव की अवस्था को देखते हुए मरहम पट्टी भी की जा रही है और आयुष योग सहायकों द्वारा योग के माध्यम से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में शिव भक्तों को जानकारी दी गई। जिला आयुर्वेद अधिकारी कुरुक्षेत्र के मार्गदशन में आयुष विभाग कुरुक्षेत्र द्वारा शिव भक्तों के लिए आयोजित इस निशुल्क स्वास्थ्य शिविर की दूर दराज क्षेत्रों से आए हुए कावडिय़ों द्वारा काफी सराहना की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here