Front News Today: दूध के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इसके सेवन से न केवल हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। कई अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि दूध का सेवन हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके सेवन से मधुमेह से लेकर मोटापा, हृदय रोग और कई तरह के कैंसर तक से बचाव होता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आखिर उम्र के हिसाब से रोजाना कितना दूध पीना चाहिए, जिससे हमारे शरीर को फायदा हो।

आइए जानते हैं इसके बारे में…

बच्चे के जन्म से लेकर एक साल की उम्र तक
डॉक्टरों को जन्म से लेकर छह महीने तक के बच्चों को केवल स्तन का दूध ही देना चाहिए, क्योंकि ऐसे डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि इस उम्र में बच्चों को अधिक पोषण की आवश्यकता होती है, जो उन्हें केवल मां के दूध से मिल सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि जब तक बच्चा एक साल का नहीं हो जाता, तब तक उन्हें गाय का दूध नहीं देना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें कई समस्याएं हो सकती हैं।

एक साल से तीन साल की उम्र तक
एक से तीन वर्ष की आयु के बच्चों को प्रतिदिन 100 से 200 मिलीलीटर दूध अवश्य पिलाया जाना चाहिए, ताकि उन्हें उचित मात्रा में कैल्शियम मिल सके। दूध के अलावा आप बच्चों को दही और दूध से बने उत्पाद भी उचित मात्रा में दे सकते हैं।

चार से 10 साल की उम्र से
चार से 10 वर्ष की आयु के बच्चों को प्रतिदिन 200 से 300 मिलीलीटर दूध की आवश्यकता होती है। यह उनकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा आप उन्हें दूध से बने उत्पाद भी दे सकते हैं।

11 से 18 साल की उम्र से
इस उम्र में, बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास बहुत तेजी से होता है, जिसमें दूध का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसलिए, 11 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को हर दिन कम से कम तीन कप दूध देना चाहिए।

18 साल से अधिक उम्र के लोगों को रोजाना कितना दूध पीना चाहिए?
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, ICMR की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को रोजाना दो गिलास दूध पीना चाहिए, क्योंकि इस उम्र में उन्हें रोजाना 600 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है। अगर आप रोज एक गिलास दूध पीते हैं, तो भी कोई समस्या नहीं है। इसके अलावा कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए आप दाल, बीन्स या हरी सब्जियां खा सकते हैं।

नोट: यह सलाह आपको केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। किसी भी चीज का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here