Front News Today: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को अपनी सरकार में 17 नए मंत्रियों को शामिल करके अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज़ हुसैन उन लोगों में शामिल थे, जिन्होंने मंत्रिमंडल विस्तार में शपथ ली।

पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन, जो पिछले महीने बिहार विधान परिषद के लिए चुने गए थे, उन्हें पहली बार राज्यपाल फ़ैग चौहान द्वारा बहुप्रतीक्षित मंत्रिमंडल विस्तार के लिए राजभवन में आयोजित एक समारोह में पद की शपथ दिलाई गई थी।

17 मंत्रियों में भारतीय जनता पार्टी के 10, जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) के छह और एक निर्दलीय शामिल है, जिसने जेडीयू को समर्थन दिया है।

भाजपा के 10 नए शामिल मंत्रियों में एमएलसी सैयद शाहनवाज हुसैन, दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के भाई नीरज कुमार ‘बबलू’, नितिन नवीन, सम्राट चौधरी, सुभाष सिंह, जनक राम, आलोक रंजन झा, नारायण प्रसाद, प्रमोद कुमार और सुनील कुमार शामिल हैं।जेडीयू की तरफ से लेसी सिंह, संजय झा, मदन सहनी, श्रवण कुमार, जयंत राज और जामा खान थे, जो हाल ही में बीएसपी छोड़ने वाले जेडीयू में शामिल हुए थे।

जेडीयू का समर्थन करने वाले निर्दलीय उम्मीदवार सुमित सिंह को भी मंत्री पद दिया गया है। हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (एचएएम) और विकाससेल इन्सान पार्टी (वीआईपी) ने मंत्रिमंडल विस्तार में कोई स्थान नहीं पाया।

2014 के आम चुनावों में भागलपुर सीट पर असफल चुनाव लड़ने के बाद हुसैन का चुनावी राजनीति में यह पहला प्रयास था। 2019 के लोकसभा चुनाव में टिकट से वंचित होने के बाद, हुसैन भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ताओं में से एक के रूप में सेवा कर रहे थे। वे अटल बिहारी वाजपेयी की एनडीए सरकार में केंद्रीय मंत्री थे।

16 नवंबर को, जनता दल (युनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने एक समारोह में चौथे सीधे कार्यकाल के लिए बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा प्रमुख जगत प्रकाश नड्डा ने भाग लिया।

नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (जेडी-यू) ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), विकाससेल इन्सान पार्टी (वीआईपी) और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के साथ गठबंधन में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की छत्रछाया में सरकार बनाई है।

भाजपा नेता तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को भी सुशील कुमार मोदी की जगह बिहार के उप मुख्यमंत्रियों के रूप में शपथ दिलाई गई, जो 15 साल तक नीतीश कुमार के उप-मंत्री रहे थे।

राज्यपाल फागु चौहान ने 14 सदस्यों वाली मंत्रिपरिषद के साथ, कुमार को पद की शपथ दिलाई थी। एनडीए ने 243 सीटों वाली मजबूत बिहार विधान सभा में 125 सीटों का बहुमत हासिल किया है, जिसमें से बीजेपी ने 74 सीटों पर, जेडी (यू) ने 43 पर जबकि आठ सीटों पर दो अन्य एनडीए घटकों ने जीत हासिल की है।

दूसरी ओर, राजद 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, जबकि कांग्रेस केवल 19 सीटें जीत पाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here