लोकतंत्र और डा. भीमराव अंबेडकर रचित संविधान को कमजोर कर रही है भाजपा सरकार:कुमारी सैलजा

0
2

कहा-बदलाव जरूरी है, जागो, उठो और एकजुट होकर संघर्ष करो, बदलाव आएगा

फरीदाबाद,। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस कार्यसमिति की सदस्य, हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष और उत्तराखंड की प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा कि जनता को सब्जबाग दिखाकर सत्ता हासिल करने वाली भाजपा सरकार इस लोकतंत्र को कमजोर कर उसकी हत्या कर रही है वहीं भारत रत्न डा. भीमराव अंबेडकर द्वारा रचित संविधान को कमजोर कर रही है, कालेजों से आरक्षण खत्म करने की साजिश की जा रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि सत्ता के मद में चूर सरकार ने बजट में किसी को कुछ नहीं दिया सभी को धोखे में रखा गया है।

वे शुक्रवार को फरीदाबाद में कांग्रेस संदेश यात्रा के तहत रैली को संबोधित कर रही थी। ठंड के बावजूद रैली में उमड़े जनसैलाब को देखकर वे गदगद नजर आई और कहा कि देश में और प्रदेश में अब बदलाव आएगा जनता भी बदलाव चाहती है, यहां पर जुटी भीड़ इस बात का प्रमाण है। इस मौके पर कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामकिशन गुज्जर, विधायक शैली चौधरी, डा. अजय चौधरी, लाल बहादुर खोवाल बलजीत कौशिक, योगेश धींगडा, राकेश तंवर, मोहन ढिल्लो, सुभाष कौशिक, प्रदीप जेलदार, गौरव धींगडा, संजीव चौधरी, मनोज अग्रवाल, प्रियंका अग्रवाल, पराग शर्मा, सत्यवीर डागर, मोहम्मद बिलाल, वंदना सिंह, सोनू चौधरी, सुनीता फागना, डा.वीरेंद्र तेवारिया, बाबू लाल रवि, जितेंद्र चंदेलिया, दीपक चौधरी, चुन्नू राजपूत, सुधीर गोदारा, सतबीर पहलवान, राय सिंह गुज्जर, मुकेश सैनी, सुशील धानक, अजय खेड़ी बरकी, सुरेंद्र फौजी, मिथुन वर्मा, राहुल गुर्जर, तोता राम कोहली, आदि मौजूद थे। कुमारी सैलजा ने कहा कि राहुल गांधी देश की जनता दर्द समझते है और उनकी आवाज उठाने के लिए उन्होंने पहले कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक 3500 किमी की यात्रा की थी और आज पूर्वोत्तर से लेकर महाराष्ट्र मुंबई तक 6500 किमी की यात्रा पर निकले हुए है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जी का संदेश जन जन तक पहुंचाने के लिए हरियाणा में कांग्रेस संदेश यात्रा जारी है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार युवा, महिलाओं, किसान, गरीब, दलित, पिछडों के दर्द की अनदेखी कर रही है राहुल गांधी ही इस दर्द को पहचान पाए है और जनता की आवाज उठाने के लिए यात्रा कर रहे हैं।

बदलाव लेकर आएगी कांग्रेस संदेश यात्रा
उन्होंने कहा कि कांग्रेस की संदेश यात्रा हरियाणा में बदलाव लेकर आएगी, यात्राओं में उमड़ रही भीड़ इस बात का प्रमाण हैै कि जनता बदलाव चाहती है। उन्होंने कहा कि दस सालों में जनता को विश्वासघात के सिवाय कुछ नहीं मिला। झूठे वायदे करने वाली भाजपा ने अपना कोई भी वायदा पूरा नहीं किया, हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने के बात कही थी रोजगार देना तो दूर बल्कि नौकरियों को खत्म किया जा रहा है। मंहगाई के चलते महिलाओं को रसोई चलाना तक मुश्किल हो गया है, कांग्रेस के राज में गैस सिलेंडर 400 रुपये में मिलता था अब 1100 रुपये तक पहुंच गया है। इस सरकार ने सभी के साथ धोखा दिया है।

किसानों के साथ सबसे बड़ा धोखा किया
उन्होंने कहा कि स्वयं को किसान हितेषी होने का दावा करने वाली भाजपा ने किसानों का सबसे ज्यादा मानसिक, आर्थिक, शारीरिक शोषण किया है। किसान एक साल तक धरने पर रहा, कांग्रेस ने उस धरने का पूरी तरह से समर्थन किया और उनके आंदोलन में शामिल हुई। सरकार ने एमएसपी पर कानून बनाने का झूठा आश्वासन देकर धरना समाप्त करवाया दिया पर आज वो कमेटी कहां है और एमएसपी कहां हैै। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी रिकार्ड स्तर पर है, उद्योग धंधे ठप किए जा रहे हैं। हालात ये है कि इस सरकार से किसी अच्छे कार्य की उम्मीद नही की जा सकती।

डा. अंबेडकर रचित संविधान को कमजोर करने की साजिश
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार लोकतंत्र की हत्या करने में लगी हैै, अलौकतांत्रिक तरीके से देश में अस्थिरता फैलाई जा रही है। बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर द्वारा रचित संविधान को कमजोर किया जा रहा है यहां तक संविधान को ताक पर रखा जा रहा है, समाज उत्थान के लिए बाबा साहेब ने जो सपना देखा था उसकी अनदेखी की जा रही है।

फरीदाबाद के हालात से बद से बदतर हो गए
उन्होंने कहा कि फरीदाबाद के हालात किसी से छिपे नहीं है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में 25 जून को प्रधानमंत्री द्वारा देश में 100 स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की गई जिसमें फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी का दर्जा दिया गया पर आज तक फरीदाबाद स्मार्ट सिटी बनना तो बहुत दूर की बात है बल्कि इसके हालात सामान्य नगर से भी बदतर हो गए है। कभी देश का मैनचेस्टर कहा जाने वाला फरीदाबाद न केवल बुरी तरह अव्यवस्थित सिटी बन गया है बल्कि नोएडा व गुरुग्राम से भी बुरी तरह पीछे रह गया है जिसका मुख्य कारण हरियाणा सरकार की भेद भावपूर्ण नीति है। देश के सबसे प्रदूषित शहरों में फरीदाबाद पहले नंबर पर है, सरकार ने इस पर चुप्पी साधी हुई है। पिछले साल के मुकाबले हालत और भी बदतर हो गए, गत वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण में फरीदाबाद को 36वीं रैंक मिली थी जबकि इस साल रैंकिंग गिरकर 381 तक पहुंच गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here