Front News Today: कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश के अनुसार, केंद्र ने अपने सभी विभागों को उन कर्मचारियों के सेवा रिकॉर्ड की समीक्षा करने के लिए कहा है, जिन्होंने अयोग्य या भ्रष्ट कर्मचारियों की पहचान करने और उन्हें सार्वजनिक हित में समय से पहले रिटायर करने के लिए 30 साल पूरे कर लिए हैं।

कर्मचारियों के प्रदर्शन की समीक्षा मौलिक नियम (एफआर) 56 (जे) और 56 (आई) के तहत आयोजित की जाती है, और केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 1972 के नियम 48 (1) (बी) के तहत भी है, जो देता है ” पूर्ण अधिकार “सरकारी कर्मचारी को सेवानिवृत्त करने के लिए उपयुक्त प्राधिकारी को,” यदि यह सार्वजनिक हित में ऐसा करना आवश्यक है “। ‘यह स्पष्ट किया जाता है कि इन नियमों के तहत सरकारी सेवकों की समयपूर्व सेवानिवृत्ति कोई दंड नहीं है
यह ‘अनिवार्य सेवानिवृत्ति’ से अलग है, जो केंद्रीय सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण और अपील) नियम, 1965 के तहत निर्धारित दंडों में से एक है, “शुक्रवार को जारी आदेश में कहा गया है। 50/55 वर्ष की आयु प्राप्त की या 30 वर्ष की सेवा पूरी की, जैसा भी मामला हो, उसे / उसे समय से पहले सार्वजनिक हित में सेवानिवृत्त कर सकते हैं, यह कहा।

मंत्रालय ने कहा कि समय-समय पर सरकारी कर्मचारियों के प्रदर्शन की समय-समय पर समीक्षा के लिए निर्देश जारी किए गए हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि उन्हें सेवा में बनाए रखा जाना चाहिए या समय से पहले सेवानिवृत्त होना चाहिए। मौजूदा आदेशों में बेहतर स्पष्टता लाने और एकसमान कार्यान्वयन को सक्षम करने के लिए नवीनतम आदेश जारी किया गया है। मंत्रालय ने सभी केंद्र सरकार के विभागों के सचिवों को जारी आदेश में कहा, “इस विषय पर अब तक जारी दिशानिर्देशों की समीक्षा, समेकन और पुनरावृत्ति करने का प्रयास किया गया है।”

FR 56 (J) की प्रयोज्यता पर विवरण देते हुए, आदेश में कहा गया है कि समूह A और B श्रेणी के अधिकारी के सेवा रिकॉर्ड की समीक्षा की जा सकती है यदि उसने 50 वर्ष की आयु प्राप्त की है (35 वर्ष की आयु से पहले सेवा में आने की स्थिति में) ) या 55 वर्ष की आयु (35 वर्ष की आयु के बाद सेवा में शामिल होने की स्थिति में)।

FR 56 (I) के तहत, उपयुक्त प्राधिकारी को समूह सी सेवा या पद पर एक सरकारी कर्मचारी को सेवानिवृत्त करने का पूर्ण अधिकार है जो किसी भी पेंशन नियमों द्वारा शासित नहीं है, उसके द्वारा 30 साल की सेवा पूरी करने के बाद उसे नोटिस नहीं दिया गया है। इस तरह के नोटिस के बदले में तीन महीने से कम या तीन महीने का वेतन और भत्ते शामिल हैं। CCS (पेंशन) नियम, 1972 के नियम 48 (1) (बी) के तहत आने वाले कर्मचारियों के लिए, यह कहा गया कि किसी भी सरकारी कर्मचारी की 30 साल की अर्हकारी सेवा पूरी करने के बाद समीक्षा किसी भी समय की जा सकती है।

‘… और इस तरह की सेवानिवृत्ति के मामले में, सरकारी कर्मचारी एक सेवानिवृत्त पेंशन के हकदार होंगे, बशर्ते कि नियुक्ति प्राधिकारी किसी सरकारी कर्मचारी को लिखित रूप में उस तिथि से कम से कम तीन महीने पहले एक नोटिस दे सके, जिस दिन वह आवश्यक है। आदेश में कहा गया है कि सार्वजनिक हित में या तीन महीने के वेतन और भत्ते के बदले रिटायरमेंट हो। कार्मिक मंत्रालय ने सभी विभागों से इस तरह की समीक्षा करने के लिए एक रजिस्टर बनाए रखने के लिए भी कहा है। ’50/55 वर्ष की आयु प्राप्त करने या 30 वर्ष की सेवा पूरी करने के कारण होने वाले सरकारी सेवकों का एक रजिस्टर कायम करना होगा। यह कहा गया कि मंत्रालय / विभाग / संवर्ग में एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा हर तिमाही की शुरुआत में रजिस्टर की जांच की जानी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here