केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12 वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख जारी कर दी है

0
33
Front News Today

Front News Today: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शनिवार को 12 वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। सीबीएसई 12 वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 8 फरवरी तक सभी संभावितों में आयोजित की जाएंगी। बोर्ड ने प्रत्येक परीक्षा आयोजित करने के लिए एक एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) भी जारी किया है। बोर्ड ने कहा है कि व्यावहारिक परीक्षाओं के लिए अलग-अलग तिथियां स्कूलों को भेजी जाएंगी। बोर्ड की ओर से एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया जाएगा जो व्यावहारिक परीक्षाओं और परियोजना मूल्यांकन का पर्यवेक्षण करेगा।

प्रैक्टिकल परीक्षा में पिछले वर्षों की तरह आंतरिक और बाहरी दोनों परीक्षक होंगे। सीबीएसई बोर्ड द्वारा नियुक्त बाहरी परीक्षक द्वारा केवल व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करना स्कूलों की जिम्मेदारी होगी। मूल्यांकन समाप्त होने के बाद, स्कूलों को बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक पर अंक अपलोड करने होंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा और परियोजना मूल्यांकन कार्य संबंधित स्कूलों में आयोजित किए जाएंगे। नियमों के संदर्भ में, सभी स्कूलों को एक ऐप लिंक प्रदान किया जाएगा, जिस पर उन्हें व्यावहारिक परीक्षा के दौरान छात्रों के हर बैच की ग्रुप फोटो अपलोड करनी होगी। ग्रुप फोटो में प्रैक्टिकल देने वाले बैच, बाहरी परीक्षक, आंतरिक परीक्षक और पर्यवेक्षक के सभी छात्र होंगे। फोटो में सभी का चेहरा दिखना चाहिए।

दूसरी ओर, कल बोर्ड सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी और जल्द ही एक कार्यक्रम घोषित होने की संभावना है। बढ़ते COVID-19 मामलों के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या स्थगित करने के लिए त्रिपाठी की टिप्पणी विभिन्न तिमाहियों से आई है। ‘बोर्ड परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी और बहुत जल्द ही एक कार्यक्रम घोषित किया जाएगा। सीबीएसई योजना बना रही है और जल्द ही यह बताएगी कि वह परीक्षण आकलन कैसे करेगी, ‘उन्होंने एसोचैम द्वारा आयोजित’ न्यू एजुकेशन पॉलिसी (एनईपी): ब्राइट फ्यूचर ऑफ स्कूल एजुकेशन ‘पर एक वेबिनार के दौरान कहा। हालांकि, उन्होंने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की कि क्या परीक्षाएं एक ही प्रारूप में आयोजित की जाएंगी और फरवरी-मार्च में तय कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी या स्थगित की जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here