Front News Today/Rudra Prakash: उत्तर प्रदेश, हाथरस की घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय एसआईटी का गठन किया और इसे सात दिनों में रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने मामले की सुनवाई फास्ट-ट्रैक अदालत में कराने का भी निर्देश दिया।

“सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस की घटना की जांच के लिए तीन सदस्यीय एसआईटी के गठन का आदेश दिया है। इसकी अध्यक्षता राज्य के गृह सचिव भगवान स्वरूप करेंगे, और इसमें महानिरीक्षक चंद्रप्रकाश और पीएसी सेना नायक पूनम सदस्य होंगे। टीम को जमा करना होगा। सात दिनों के भीतर एक रिपोर्ट, “यूपी सीएम के कार्यालय के एक ट्वीट ने कहा।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि “गैंगरेप में आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए”, आदित्यनाथ ने कहा कि इस घटना पर देशव्यापी आक्रोश है।

उत्तर प्रदेश के हाथरस में सामूहिक बलात्कार के बाद पखवाड़े भर पहले दिल्ली के एक अस्पताल में मरने वाली 19 वर्षीय दलित महिला के शव का बुधवार की तड़के यहां अंतिम संस्कार कर दिया गया, उसके परिवार के साथ स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि उसने उन्हें मजबूर किया। रात में अंतिम संस्कार करने के लिए।

स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने, हालांकि, पीटीआई को बताया कि दाह संस्कार “परिवार की इच्छा के अनुसार” किया गया था।

हाथरस के एक गाँव में 14 सितंबर को चार लोगों द्वारा महिला के साथ बलात्कार किया गया था। उसकी हालत बिगड़ने के बाद, उसे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भेजा गया जहाँ उसने मंगलवार को अंतिम सांस ली।

उसकी मौत की खबर फैलते ही, दिल्ली के साथ-साथ हाथरस में समाज के सभी वर्गों के साथ-साथ राजनेताओं, खेल और सिने सितारों और कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया, जिसमें उनकी पीड़ा व्यक्त की गई और उनके लिए न्याय की मांग की गई।

भारी पुलिस तैनाती के बीच परिवार ने मंगलवार रात को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल छोड़ दिया।

शव को उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा ले जाया गया, जो परिवार के सदस्यों की तुलना में पहले हाथरस पहुंच गया, उसने पीड़ित के परिजनों का दावा किया।

मृतक महिला के पिता ने बुधवार की सुबह करीब 2.30 बजे – 3 बजे अंतिम संस्कार किया था।

दाह संस्कार से पहले के क्षणों में, महिला के एक भाई ने पीटीआई को बताया, “पुलिस ने जबरन शव ले लिया है, और मेरे पिता को दाह संस्कार के लिए अपने साथ ले गए। जब ​​मेरे पिता हाथरस पहुंचे, तो उन्हें पुलिस द्वारा तुरंत (श्मशान के लिए) ले जाया गया। । “

एक अन्य परिजन ने कहा कि महिला के पिता 30 से 40 लोगों के साथ थे, मुख्य रूप से रिश्तेदार और उनके पड़ोस के अन्य लोग, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिले में चंदपा पुलिस थाना की सीमा के तहत, बूल गढ़ी गाँव के पास श्मशान में थे।

एक अधिकारी ने कहा कि रात के मध्य में श्मशान में वरिष्ठ पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद थे। सोशल मीडिया पर जो साइट सामने आई है, उसमें से देखे गए दृश्य के अनुसार, कुछ पुलिसकर्मी दंगों और हेलमेटों को दान करने वाले दंगा विरोधी थे।

“हम यह समझने में असमर्थ हैं कि वे क्या चाहते हैं … यह किस तरह की राजनीति है, वे बेतरतीब बयान दे रहे हैं जैसे कि महिला के साथ बलात्कार हुआ हो! हमें नहीं पता कि वे क्या चाहते हैं,” रिश्तेदार ने कहा कि घर पर कौन था शोकाकुल परिवार के साथ।

“वे मामले को शांत करने के लिए यह सब कर रहे हैं।” संपर्क किए जाने पर, हाथरस के पुलिस अधीक्षक विक्रांत वीर ने पीटीआई को बताया, “परिवार की इच्छा के अनुसार सभी जांच हो रही है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here