फरीदाबाद- पुलिस कमिश्नर राकेश कुमार आर्य व डीसीपी साइबर जसलीन कौर के दिशा निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए साइबर थाना एनआईटी प्रभारी इंस्पेक्टर अमित की टीम ने साइबर ठगी के 3 मामलों में 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में खालिद, लियाकत,कुर्नाल,नरहरि, अभय दास,ठाकुर रोहित और गणेश चन्द्र का नाम शामिल है। आरोपी नरहरि, अभय दास और गणेश चन्द्र बालासोर उडिसा, आरोपी लियाकत अली व खालिद गांव खदावली तथा आरोपी कुर्नाल व ठाकुर रोहित राजस्थान के रहने वाले है। आरोपी नरहरि, अभय दास और गणेश चन्द्र को फरीदाबाद सेक्टर-12 एरिया से, आरोपी लियाकत अली व खालिद गांव खदावली एरिया से तथा आरोपी कुर्नाल को गुरुग्राम से व आरोपी ठाकुर रोहित को गुजरात से गिरफ्तार किया है।

आरोपियो से पूछताछ मे सामने आया कि आरोपी खालिद व लियाकत अली AEPS (Aadhar Enabled Payment Systems) जिसमें आमजन आधार कार्ड से अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते है उसका उपयोग करते हुए ठगी से लोगों के खाते से पैसे निकालने का काम करते है। आरोपी कुर्नाल, नरहरि, व अभय दास अपने नाम से बैंक खातें खुलवाकर धोखाधडी करने वाले आरोपियो को यह बैंक खाते कमीशन पर उपलब्ध कराते है। आरोपी ठाकुर रोहित स्टॉक मार्किट में ट्रेडिंग करवाने के लिए कॉलिंग का काम करता था। आरोपी गणेश चन्द्र विदेश में बैठे साइबर ठगों को बैंक खातें उपलब्ध कराने का काम करता था।

आजकल अपनी जमा पूंजी को निवेश करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल की आवश्यकता होती है। जो कुछ साइबर ठग इसका फायदा उठाकर लोगो को अपने झांसे में लेकर फर्जी प्लेटफॉर्म Forex World U.K में निवेश के नाम पर फ्रॉड करते है जिसमें फरीदाबाद के रहने वाले अमित के साथ भी 1 करोड़ 16 लाख रु की धोखाधडी को अंजाम दिया है। जो आरोपी नरहरि, अभय दास, व गणेश चन्द्र तीनों मुकदमें में पूछताछ के लिए पुलिस रिमांड पर है।

दूसरे मामले में साइबर ठगो द्वारा शिकायतकर्ता भूपसिंह के साथ AEPS के माध्यम से 14 लाख 8 हजार रुपए की धोखाधडी को अनजाम दिया था। आरोपियो से पूछताछ के दौरान 8 हजार रुपए व 2 मोबाईल फोन बरामद हुए है। दोनों आरोपयो को पूछताछ के बाद अदालत में पेश पुलिस रिमांड पर लिया गया है।

तीसरे मामले में साइबर ठग कुनाल व रोहित के द्वारा ट्रेडिग के नाम पर 5 लाख 85 हजार रुपए की धोखाधडी की वारादात को फरीदाबाद के रहने वाले शांतनु के साथ अनजाम दिया था। आरोपियो से पूछताछ के दौरान 40 हजार रुपए, 2 मोबाइल फोन व चैक बुक बरामद किया है। दोनों आरोपियो को पूछताछ के बाद अदालत में पेश कर जेल भेजा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here