फरीदाबाद- पुलिस आयुक्त फरीदाबाद राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश अनुसार फरीदाबाद पुलिस लगातार सराहनीय काम कर रही है। इसी क्रम में कल डीसीपी बल्लबगढ़ अनिल कुमार ने बल्लभगढ़ जॉन में तैनात दुर्गा शक्ति की पुलिस टीम को अपने कार्यालय में बुलाकर सभी की मीटिंग ली। अनिल कुमार ने दुर्गा शक्ति के कार्य प्रणाली के बारे में भी जानकारी ली और दुर्गा शक्ति टीम को दिशा निर्देश देते हुए बताया कि अपनी कार्यप्रणाली के हिसाब से तो काम करेगी। इसके साथ-साथ समुचित टीम अलग-अलग सार्वजनिक स्थानों पर जाकर आमजन को जागरूक करने का अभियान चलाएगी। जो सभी पुलिस टीमें साइबर क्राइम, यातायात के नियमों, महिला विरुद्ध अपराध, बुजुर्गों के अधिकार, डायल 112 एप, हमारे सामाजिक व मौलिक कर्तव्यों और नशे के रोकथाम और नशे के दुष्परिणामों के बारे में आम जन को अवगत कराया जाएगा और साथ ही युवाओं को खेलों का हमारे शरीर पर पड़ने वाले शारीरिक व मानसिक फायदों के बारे में भी अवगत कराया जाएगा।

साइबर क्राइम के संबंध में दी गई जानकारी——–

डीसीपी बल्लबगढ़ श्री अनिल कुमार ने साइबर क्राइम के संबंध में जानकारी देते हुए शक्ति की टीम को बताया कि वर्तमान समय में बढ रहे साइबर क्राइम के बारे में और बचाव के संबंध में किसी को भी अपनी बैंक डिटेल, ओटीपी शेयर न करने, अज्ञात फर्जी नंबरों से आने वाले फोन कॉल से सावधान रहने की अपील की। और बताया कि कैसे हम फोन पर आने वाले फ्रॉड कॉल और मैसेज के झांसे में आने से बचे। अगर हम सभी अंजन कॉल और मैसेज से बचने लगेंगे तो साइबर अपराध पर अंकुश लगाया जा सकता है। हम कई बार अपने छोटी-छोटी पैसों की लालच में ठगों के द्वारा रचाये गए षडयंत्रों में फंस जाते हैं। अब हमें आवश्यकता है कि हम अपने आप को साइबर अपराध के बारे में जागरूक रखें तभी साइबर अपराध पर अंकुश लगाया जा सकता है।

महिला सुरक्षा के संबंध में पुलिस द्वारा दिए गए सुझाव——–

श्री अनिल कुमार ने बताया कि प्रशासन के साथ समाज को भी आगे आना चाहिए व अपराध व अपराधियों से सजक रहना चाहिए। अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना ही महिलाओं की मजबूती है। महिला सुरक्षा पर उनके अधिकारों के लिए पुलिस प्रशासन ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हुए हैं। साथ ही महिलाओं को अपने हौसले को न देने की सलाह दी है। उन्होंने महिला हेल्पलाइन नंबर को कंठस्थ करने व अपने पास सुरक्षित रखने का आवाहन भी किया है।

डायल 112 एप——-

डीसीपी बल्लबगढ़ श्री अनिल कुमार ने बताया कि पुलिस के द्वारा डायल 112 की गाड़ियां भी चलाई जा रही है। जो की फरीदाबाद में हर पुलिस थाना के अंतर्गत पड़ने वाले एरिया में हमेशा मौजूद रहती हैं। अगर हमें किसी भी प्रकार की असुरक्षा महसूस होती है तो हम अपने फोन से 112 पर सूचना देकर पुलिस की मदद ले सकते हैं। फोन करने के पश्चात 10 से 15 मिनट में आपको पुलिस की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। गीता ने बताया की डायल 112 की गाड़ी में फर्स्ट एड किट भी मौजूद रहती है किसी की घायल व्यक्ति का प्राथमिक उपचार किया जा सकता है।

नशा तस्करी करने पर रोक—–

डीसीपी साहब ने ने बताया कि नशा हमारे जीवन को और हमारे देश के भविष्य को अंधकार में धकेलता है। यह हमारे शरीर और देश दोनों को ही अंदर से खोखला बना देता है। हमें नशे की तस्करी के ऊपर पूर्णतया रोक लगानी है। अगर आपके क्षेत्र में भी कोई भी आदमी नशा तस्करी या नशे की खरीद फिरोत करता है ।तो इसकी सूचना आप पुलिस को दें जानकारी देने वाले की पहचान को भी गुप्त रखा जाएगा।

इस प्रकार से डीसीपी बल्लबगढ़ अनिल कुमार ने दुर्गा शक्ति बल्लभगढ़ जॉन की पुलिस टीम को आमजन को सार्वजनिक स्थानों पर जाकर ऊपर बताए दिशा निर्देशों के अनुसार जागरूक करने के बारे उचित दिशा निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here