फरीदाबाद-पुलिस उपायुक्त सेंट्रल जसलीन कौर ने सेक्टर 31 मार्केट बंगाल शूटिंग चौक पर 200 से अधिक व्यक्तियों को महिला सुरक्षा, साइबर फ्रॉड, नशे के दुष्परिणाम व डायल 112 के संबंध में जानकारी देकर जागरूक किया है। इस अवसर पर उनके साथ एसीपी सराय, थाना प्रबंधक सेक्टर 31, पुलिस चौकी सेक्टर 28 प्रभारी सहित पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

महिला सुरक्षा के संबंध में जागरूकता

डीसीपी सेंट्रल ने महिला सुरक्षा के संबंध में जागरूक करते हुए बताया कि महिलाओं की सुरक्षा फरीदाबाद पुलिस का प्राथमिक लक्ष्य है जिसके लिए फरीदाबाद पुलिस लगातार प्रयासरत है और महिला सुरक्षा के संबंध में माननीय पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य द्वारा अहम कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आमजन महिला विरुद्ध अपराध की सूचना तुरंत पुलिस को दें ताकि पुलिस मौके पर पहुंचकर वारदात को होने से रोक सके तथा अपराधियों को सजा दिलवाई जा सके। महिलाओं को जागरुक करते हुए उन्होंने बताया कि किसी भी व्यक्ति से डरने की आवश्यकता नहीं है। यदि उनके साथ किसी भी प्रकार का अपराध घटित हुआ है तो वह बेझिझक इसकी सूचना पुलिस को दे सकती हैं। महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिसकर्मी भी मौजूद हैं जो उनकी समस्याओं को समझकर उसका उचित निवारण करने में आपकी सहायता करेंगे।

साइबर फ्रॉड कैसे होता है व साइबर फ्रॉड के बचाव

साइबर फ्रॉड कैसे होता है?– आजकल साइबर अपराधी शेयर मार्केट में निवेश करवाने के नाम पर आमजन के साथ ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। साइबर फ्रॉड मुख्यत लालच के कारण होता है साइबर ठग, पीडित को तुरंत कम रेट पर लोन देने का वादा करते है, शेयर मार्केट में मुनाफे के नाम पर, विदेश भेजने के नाम पर, लैप्स बीमा पॉलिसी का फुल रिटर्न दिलाने के नाम पर, टास्क पूरा करने के नाम पर, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, लॉटरी लगवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने के नाम पर, फ्री में गिफ्ट दिलाने के नाम पर, वाउचर जीतने के नाम पर, KYC के नाम पर, बैंककर्मी या किसी कंपनी के अधिकारी बनकर, बड़ी कंपनी या एयरपोर्ट पर नौकरी लगवाने के नाम पर, अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादी के नाम पर लोगो के साथ साइबर फ्रॉड किया जाता है।

साइबर फ्रॉड से बचाव– अगर आपके पास किसी अनजान नम्बर से किसी ऑफर व किसी प्राकर का लाभ देने के संबंध में कॉल आए तो सरकारी नम्बर से जानकारी ले और अपनी गोपनीय जानकारी जैसे बैक खाते,पैनकार्ड, आधार कार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे। अगर किसी सरकारी विभाग से कॉल आए तो, सरकारी नम्बर से सम्पर्क करके जानकारी ले, किसी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे। व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें। किसी के बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते और ना ही रिचार्ज फ्री होते है। इस तरह के मेसेज भेजने वाले नम्बर को ब्लैक लिस्ट में डालें और 1930 पर उनकी रिपोर्टिंग करें।

नशे के दुष्परिणाम

अक्सर देखने में आया है कि बच्चे कम उम्र में गलत संगत में रहकर नशे की लत के आदी हो जाते हैं जिसके कारण बच्चे नशे की पूर्ति के लिए अपराधिक रास्ता अपना लेते हैं। बच्चे पहले तो छोटी-मोटी चोरियां करते हैं फिर बड़े अपराध में शामिल हो जाते हैं जैसे की चोरी,स्नैचिंग,लूट इत्यादि। इस तरह नशे ने समाज में हसते खेलते परिवारों को बरमाद कर दिया है। नशे की लत समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है। युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसकर किस प्रकार अपने भविष्य को अंधकार में धकेल रही है। नशा इंसान के स्वास्थ्य के ऊपर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिसकी वजह से उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। नशे की लत के कारण युवा के साथ साथ पुरे परिवार को इस परिस्थिति का सामने करते हुए समाज में निचा देखना पडता है। अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति नशा बिकता है तो तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508 पर देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

डायल 112

महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में अगर कोई महिला घर या ऑफिस से निकलती है और कोई व्यक्ति उसका पीछा करता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दे। महिला अपनी सुरक्षा के लिए डायल 112 एप डाउनलोड करें। अगर कोई व्यक्ति महिला का आई-जाते समय पीछा करता है तो तुरंत पुलिस को डायल 112 पर सूचना दें सूचना के 5-10 मिनट के अंदर पुलिस टीम आपकी सहायता के लिए पहुंच जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here