Front News Today: जीएसटी परिषद ने शनिवार को कई कोविड-राहत वस्तुओं की दरों को मौजूदा 12 से 18% के स्तर से घटाकर 5% करने का फैसला किया है, लेकिन टीकों पर बहुप्रतीक्षित कर की दर 5% पर अपरिवर्तित रखी है।

मीडिया को संबोधित करते हुए, जीएसटी परिषद की बैठक के बाद, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि परिषद मंत्रियों के समूह (जीओएम) की सिफारिशों के साथ जाने के लिए सहमत हुई, जो परिषद पर एकल बिंदु एजेंडा था। यह आगे कोविड-19 वैक्सीन पर 5% GST दर से रहने पर सहमत हुआ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि टीकों के लिए जीएसटी दर में कोई बदलाव नहीं होगा।

GST परिषद ने Tociluzumab, Amphotericin के लिए दरों को शून्य स्तर तक कम करने का भी निर्णय लिया है। इसके अलावा, परिषद ने रेमडेसिविर के लिए जीएसटी दर को 12% से घटाकर 5% करने को भी मंजूरी दी। एंबुलेंस पर जीएसटी घटाकर 12 फीसदी कर दिया गया है।

जीएसटी परिषद की 44वीं बैठक के बाद निर्मला सीतारमण ने कहा कि काले फंगस के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एंटीफंगल दवा एम्फोटेरिसिन बी पर कोई जीएसटी नहीं लगाया जाएगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 44वें जीएसटी के नतीजे पर कहा, “इलेक्ट्रिक फर्नेस और तापमान जांच उपकरण पर जीएसटी को 5% और एम्बुलेंस पर 12% तक लाया गया। ये दरें सितंबर तक मान्य होंगी, जबकि जीओएम ने अगस्त के अंत में सिफारिश की थी।

विशेष शुल्क में कटौती 30 सितंबर, 2021 तक लागू रहेगी।

सीतारमण ने कहा कि हालांकि जीओएम ने अगस्त तक दरों में कटौती की सिफारिश की थी, परिषद ने इसे सितंबर के अंत तक रखने का फैसला किया और बाद में फैसला किया कि क्या और विस्तार की आवश्यकता है।

एक अन्य बड़े कदम में, एम्बुलेंस पर जीएसटी की दर पिछले 28% से घटाकर 12% कर दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here