Front News Today: नई दिल्ली, दिनांक 06.09.2020, दिल्ली मेट्रो अपनी सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है, जो 22 मार्च मार्च 2020 से निलंबित कर दी गई थी, कल यानि 7 सितंबर, 2020 से येलो लाइन (सम्यपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर) तक का सफर तय किया गया था। अगले पांच दिनों की अवधि में, 12 सितंबर तक, मेट्रो लाइनों में कोविड -19 के प्रसार की जांच करने के लिए बाकी सभी लाइनों को भी सभी सुरक्षा उपायों के साथ चालू किया जाएगा, जिसके लिए सभी को सामाजिक रूप से एक नए सामान्य नियम का पालन करना होगा, सोशल डिस्टन्सिंग, फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजेशन।

इस सोमवार और मंगलवार को, केवल यलो लाइन (20 भूमिगत और 17 एलिवेटेड स्टेशनों से युक्त 37 स्टेशनों के साथ 49 KM) प्रत्येक सुबह चार घंटे (सुबह 7 बजे से 11 बजे) और शाम (4 बजे) तक परिचालन में रहेगा। से रात 8 बजे तक)। ट्रेनें लगभग 462 यात्राओं में प्रदर्शन करने वाली 57 ट्रेनों के साथ (अलग-अलग खंडों पर) 2’44 ” से 5’28 तक की दूरी के साथ उपलब्ध होंगी। उसी को अन्य लाइनों के साथ 9 से 12 सितंबर तक श्रेणीबद्ध तरीके से आगे बढ़ाया जाएगा।

एक सहज और सुरक्षित आवागमन अनुभव के लिए निम्नलिखित पहलुओं पर DMRC / CISF कर्मियों के साथ जनता को समझने और सहयोग करने के लिए कोविड -19 इच्छाओं के प्रसार को रोकने के लिए एक नए सामान्य के साथ सेवाओं की बहाली: –

  1. USE EARMARKED गेट्स ओनली: सोशल डिस्टन्सिंग मानदंडों के साथ यात्रियों के क्रम को बनाए रखने और विनियमित करने के लिए, एक स्टेशन पर यात्रियों के प्रवेश / निकास के लिए केवल एक या दो गेट खुले रखे जाएंगे। इसलिए, यात्रियों को डीएमआरसी की वेबसाइट www.delhimetromail.com से अग्रिम में गेटमार्क नंबर / स्थान की अच्छी तरह से जांच करने की सलाह दी जाती है।
  2. न्यू नॉर्म्स द्वारा ABIDE: स्टेशनों पर नियमित अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के अलावा, DMRC ने मेट्रो यात्रा के नए मानदंडों के मद्देनजर यात्रियों की सहायता और मार्गदर्शन करने के लिए लाइन (ओं) / नेटवर्क पर लगभग 1000 अधिकारियों / कर्मचारियों की अतिरिक्त तैनाती की है जो बसने में कुछ समय लग सकता है। सभी कर्मचारियों को सलाह दी गई है कि इन परीक्षण समय में यात्रियों को एक सकारात्मक और देखभाल करने वाले रवैये के साथ प्रबंधन करना चाहिए, प्रारंभिक ध्यान देने के बजाय दंडात्मक के बजाय नए मानदंडों पर अपने स्वयं के लिए यात्रा के दौरान लगातार पीछा किया जाना चाहिए। सभी की सुरक्षा। सभी यात्रियों से अपील की जाती है कि वे ड्यूटी पर मौजूद कर्मियों के साथ सहयोग करें और यदि कोई हो तो यात्रा / सेवाओं के बारे में निर्देशों का पालन करने या अपडेट करने के लिए घोषणाओं को सुनते रहें।
  3. ट्रेन पंजीकरण: हालांकि डीएमआरसी अपने यात्रियों को निरंतर और निर्बाध यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिए सभी प्रयास कर रही है, हालांकि, सामाजिक विकृति के मानदंड के कारण, पूर्व-लॉकडाउन अवधि में ट्रेन की क्षमता लगभग 20% तक कम हो गई है, यह उन यात्रियों को विनियमित करने के लिए एक चुनौती होगी जो मेट्रो द्वारा पूर्व-लॉकडाउन यात्रा अनुभव की अपेक्षाओं के साथ एक स्टेशन पर जा सकते हैं। इसलिए, इस बदले हुए परिदृश्य में, जनता को सलाह दी जाती है: –

A. जहां तक ​​संभव हो अनावश्यक यात्रा से बचें। ऑफिस / घर / अन्य कामों के लिए ट्रैवल टाइमिंग को बहुत हद तक स्टैगर करने की कोशिश करें ताकि नए मानदंडों के साथ दी जाने वाली कैरी कैपेसिटी का इस्तेमाल ट्रैवल पैटर्न बनाकर किया जा सके, जिसमें लोग सुबह या पीक ऑवर्स में स्टेशन पर नहीं जा रहे हैं। इसके बजाय, वे मेट्रो सेवाओं के परिचालन समय के सभी समयों पर समान रूप से आ रहे हैं- वर्तमान समय की आवश्यकता को शिखर तक पहुँचाने के लिए। App’ ब्रेक द पीक ’के अलावा, DMRC कम दूरी के एरोसोल ट्रांसमिशन की संभावना को रोकने के लिए मेट्रो में यात्रा के दौरान यात्रियों से Less टॉक लेस’ की अपील करता है।

B. ट्रेनों / स्टेशनों में भीड़भाड़ को रोकने के लिए, ऐसी स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं, जिसके लिए DMRC को किसी विशेष रूट / सेक्शन पर भीड़-भाड़ वाले ज़ोन का प्रबंधन करने के लिए टर्मिनल स्टेशनों या शॉर्ट लूप से कुछ ट्रेनों को शुरू करने का विकल्प चुनना पड़ सकता है। ट्रेन की गति का यह गतिशील विनियमन दिए गए समय में जमीनी स्थिति पर आधारित होगा और किसी को ट्रेन या दो को छोड़ना पड़ सकता है, जिससे यात्रा को पूरा करने में अतिरिक्त समय लगेगा। इसी प्रकार, सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करने के लिए बोर्डिंग-डेबोर्डिंग के लिए स्टेशनों पर 10-20 सेकंड के लिए निवास का समय भी बढ़ाया जाता है। यह कुछ मिनटों की यात्रा में कुल यात्रा समय भी बढ़ा सकता है। इन कारकों को देखते हुए, यात्रियों को प्रत्येक यात्रा के लिए लगभग 15 से 30 मिनट का अतिरिक्त समय रखने की सलाह दी जाती है, ताकि वे अपने वांछित गंतव्यों के लिए समय पर पहुंच सकें।

C. नियमित स्वास्थ्य स्थिति के साथ ‘आरोग्यसेतु’ ऐप का उपयोग स्मार्ट फोन के साथ यात्रियों के लिए उचित है।

  1. नकद परिवहन: एक स्मार्ट यात्री बनें और मेट्रो की ओर जाते समय अपना स्मार्ट कार्ड अपने साथ रखें। यह ऑनलाइन मोड के माध्यम से संपर्क रहित, आसानी से रिचार्जेबल है और हर यात्रा पर 20% तक की छूट प्रदान करता है। समय के लिए स्टेशनों पर टोकन उपलब्ध नहीं होंगे क्योंकि उन्हें यात्रा लेनदेन के लिए अक्सर मानव इंटरफ़ेस की आवश्यकता होती है और कोरोनावायरस संक्रमण का खतरा पैदा करता है इसलिए यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड आवश्यक है। स्मार्ट कार्डों के पुनर्भरण / धनवापसी के लिए नकदी के आदान-प्रदान से जुड़े लेन-देन की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि मुद्रा के भौतिक संचालन से कोरोनावायरस का संचरण हो सकता है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे वायरस के प्रसार को रोकने के लिए इस पहलू में DMRC के कर्मचारियों के साथ सहयोग करें।
  2. अनुबंध क्षेत्रों में कोई सेवा: चूंकि दिल्ली मेट्रो दिल्ली-एनसीआर में संचालित होती है, इसलिए यह ऐसे स्टेशनों को सेवाएं प्रदान नहीं करेगी जो किसी भी दिन राज्य के किसी भी क्षेत्र के लिए नियमन क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की राज्य सरकारें अपनी वेबसाइट पर नियमित रूप से ऐसे क्षेत्रों को अधिसूचित करती हैं। यदि स्टेशन में से कोई भी स्टेशन गिरता है, तो उसे स्टेशनों / ट्रेनों में घोषणाओं के माध्यम से और सोशल मीडिया अपडेट के माध्यम से सार्वजनिक किया जाएगा, जब संबंधित अधिकारियों द्वारा DMRC के संज्ञान में लाया जाएगा या DMRC अधिकारियों द्वारा देखा जाएगा। जो संबंधित वेबसाइटों पर कंटेंट ज़ोन की दैनिक अद्यतन सूची पर भी नज़र रखेगा। चूंकि अधिकांश मेट्रो स्टेशन सड़कों के मध्य पर स्थित हैं, इसलिए नियमित अभ्यास के रूप में स्टेशनों के लिए नियंत्रण क्षेत्र में गिरने की संभावना कम है।
  3. CIVIL DEFENSE VOLUNTEERS / ANTIGEN TESTING OF STAFF: / बाहर स्टेशनों पर भीड़ के बेहतर प्रबंधन के लिए, DMRC लगभग 1000 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को प्रदान करने के लिए अधिकारियों के साथ संपर्क में है। कुछ प्रमुख स्टेशनों की भी पहचान की गई है, जहां कानून प्रवर्तन एजेंसियों जैसे स्थानीय पुलिस, आदि को कमजोर क्षेत्रों के बाहर कानून और व्यवस्था की स्थिति की निगरानी के लिए रखा जाएगा। साथ ही, DMRC के लगभग 15000 कर्मचारियों के प्रतिजन परीक्षण की व्यवस्था करने के लिए अधिकारियों से अनुरोध किया गया है जो अब पूरे दिन जनता को संभालेंगे। यह सेवाओं को चलाने में कोविड मुक्त वातावरण सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।
  4. यात्रा का समय: सार्वजनिक लोगों को सलाह दी जाती है कि वे न्यूनतम सामान के साथ यात्रा करें और प्रवेश बिंदुओं पर तेजी से भागने के लिए धातु की वस्तुओं को ले जाने से बचें। यात्रा के दौरान केवल पॉकेट साइज के हैंड सैनिटाइजर रखें, यदि कोई हो। सुरक्षा की दृष्टि से हाथ सैनिटाइज़र को 30 मिली मात्रा से अधिक की अनुमति नहीं दी जाएगी।

दिल्ली मेट्रो दिल्ली-एनसीआर में 285 स्टेशनों के साथ 389 किलोमीटर का मेट्रो नेटवर्क संचालित करता है जिसमें गुरुग्राम में रैपिड मेट्रो और नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन शामिल है। इसके लगभग 70% यात्री स्मार्ट कार्ड का उपयोग करके यात्रा करते थे। कोविड -19 के फंसने से एक दिन पहले हमारे देश में कुल यात्री यात्रा लगभग 60 लाख थी।

Anuj Dayal
Executive Director
Corporate Communications
DMRC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here