Front News Today: दिल्ली मेट्रो अपने ब्लू लाइन यानी लाइन -3 / 4 पर द्वारका सेक्टर -21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी / वैशाली (65.33 किमी / 58 स्टेशनों) पर 171 दिनों के बाद परिचालन शुरू करेगी। और पिंक लाइन अर्थात, मजलिस पार्क से शिव विहार के लिए लाइन -7 (57.58 किमी और 38 स्टेशन) कल यानी 9 सितंबर, 2020 को परिचालन शुरू करेगी,

कल से, इन दोनों लाइनों पर सुबह 7:00 बजे से सुबह 11:00 बजे तक और पीली / रैपिड लाइन्स के साथ शाम को 4:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक सेवाएं उपलब्ध होंगी,

इन दोनों लाइनों के फिर से खुलने से नीचे दिए गए अनुसार मौजूदा 28 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशनों में से नौ की उपलब्धता सुनिश्चित होगी:

  1. राजौरी गार्डन (ब्लू लाइन और पिंक लाइक)
  2. आईएनए दिल्ली हाट (पीली और गुलाबी रेखा)
  3. मयूर विहार फेज – I (ब्लू लाइन और पिंक लाइन)
  4. कड़कड़डूमा (ब्लू लाइन और पिंक लाइन)
  5. राजीव चौक (ब्लू लाइन और येलो लाइन)
  6. यमुना बैंक (ब्लू लाइन 3 और 4)
  7. आनंद विहार आईएसबीटी (ब्लू लाइन और पिंक लाइन)
  8. आजादपुर (गुलाबी रेखा और पीली लाइन)
  9. सिकंदरपुर (येलो लाइन और रैपिड मेट्रो)

गेट्स की सूची जो सभी आवश्यक अपडेट के साथ प्रत्येक स्टेशन पर यात्रियों के प्रवेश के लिए खुली रहेगी, दिल्ली मेट्रो की आधिकारिक वेबसाइट www.delhimetrorail.com के होम पेज पर उपलब्ध है।

उपरोक्त पंक्तियों के अलावा, 3 और लाइनें- रेड लाइन यानी रिठाला से लाइन -1, शहीद स्टाल न्यू बस अडडा (गाजियाबाद), ग्रीन लाइन यानी कीर्ति नगर / इंद्रलोक से ब्रिग तक लाइन -5। होसियार सिंह (बहादुरगढ़) और वायलेट लाइन अर्थात, कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) के लिए लाइन -6 भी 10 सितंबर, 2020 से प्रत्येक दिन सुबह 4 घंटे की यात्री सेवा के समान समय के साथ, 10 सितंबर, 2020 के बाद सेवाओं को फिर से शुरू करेगी।

इसके बाद, शेष बची हुई लाइनें (स्टेज-I की मौजूदा लाइनों के अलावा) को स्टेज -2 (मैजेंटा लाइन यानी, जनकपुरी वेस्ट से लाइन -8 से बॉटनिकल गार्डन और ग्रे लाइन तक, लाइन -9) के तहत भी दोबारा खोला जाएगा। द्वारका से नजफगढ़ तक और स्टेज -3 (नई दिल्ली से द्वारका सेक -21 के लिए एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन) क्रमशः 11 और 12 सितंबर, 2020 को ग्रेडेड रिज्यूमेनेशन प्लान, महामारी के कारण यात्रा के दौरान यात्रियों द्वारा सभी सामाजिक दूरियों के मानदंडों / दिशानिर्देशों के साथ होगा।

अनुज दयाल
कार्यकारी निदेशक
औध्योगिक संचार
डीएमआरसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here