Front News Today: दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड ट्रेन दिल्ली-वाराणसी के बीच 500 किमी की दूरी चार घंटे में तय करेगी और भारत की राजधानी दिल्ली उत्तर प्रदेश की राजधानी से सिर्फ 2.5 घंटे की दूरी पर होगी। इस ट्रैक का निर्माण तीन चरणों में होगा और यह परियोजना 2026 तक पूरी होने की संभावना है। यह पहल निश्चित रूप से विभिन्न शहरों से आने-जाने वाले यात्रियों, समय और धन की पर्याप्त बचत करेगी।

विशेष रूप से, दिल्ली और वाराणसी के बीच चलने वाली हाई स्पीड ट्रेन, यमुना एक्सप्रेसवे, लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे और गंगा एक्सप्रेसवे के साथ एक मार्ग होगा।

गौतम बुद्ध नगर में दो हाई स्पीड ट्रेन स्टेशन होंगे- पहला स्टेशन नोएडा सेक्टर -148 में स्थापित किया जाएगा और दूसरा जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीब बैठाया जाएगा।

यह आगामी उच्च गति ट्रेन दिल्ली के सराय काले खां से शुरू होगी और लगभग 21 मिनट में नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेगी। ट्रेन को दिल्ली से आगरा पहुंचने में 54 मिनट का समय लगेगा और यात्री लखनऊ से ढाई घंटे और वाराणसी से चार घंटे में पहुंच सकते हैं। इस रूट पर हर बीस मिनट पर हाई स्पीड ट्रेनों को निर्धारित किया जाएगा।

दिल्ली से वाराणसी तक का मार्ग 816 किलोमीटर लंबा होगा और इसमें नोएडा, नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मथुरा, आगरा, कन्नौज, लखनऊ, रायबरेली, इटावा, प्रयागराज और भदोही स्टेशन शामिल होंगे। पहले चरण में दिल्ली से आगरा तक निर्माण कार्य किया जाएगा, इसके बाद आगरा से लखनऊ और लखनऊ से वाराणसी तक का तीसरा चरण होगा।

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड भी परियोजना की एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर रहा है। अधिकारियों के कथन के अनुसार, मास्टर प्लान की जानकारी जल्द ही निगम को उपलब्ध कराई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here