Front News Today: गैस और कब्ज की समस्या के कारण कुछ भी खा नहीं पाते हैं। इतना ही नहीं, आज भी कम उम्र के बच्चों में भी पेट खराब होने की शिकायतें आती हैं। इसका मुख्य कारण खाने की गलत आदतें हैं। और कुछ विशेष आहार लेने से पेट खराब होने की अधिक संभावना होती है। आज हम आपको कुछ खास सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, इनसे बचकर आप अपनी गैस और कब्ज की समस्या से राहत पा सकते हैं।

कटहल की सब्जी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिकता से भी भरपूर होती है, इतना ही नहीं, अक्सर लोग इस बात को गलत समझते हैं कि कटहल एक नॉन वेज सब्जी है।
क्योंकि कुछ हद तक कटहल की सब्जी नॉनवेज की तरह लगती है। लेकिन जिन लोगों को गैस की समस्या है, उन्हें कटहल से जरूरी दूरी बनाकर रखनी चाहिए। लेकिन लोग कहते हैं कि कटहल बुरे स्वभाव का होता है। जो शरीर में गैस बनाने के लिए एक जिम्मेदार कारक है।

मूली सर्दी के मौसम में हर दूसरे दिन बनाई जाने वाली सब्जी है। लोग सलाद में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आजकल, संग्रहीत फलों और सब्जियों के कारण, लगभग सभी सब्जियां हर मौसम में उपलब्ध होने लगी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूली खाने से एसिडिटी जैसी समस्या भी हो सकती है। लेकिन इस समस्या को दूर करने के लिए, मूली का सेवन करने के बाद आप दो चुटकी अजवाइन को पानी के साथ ले सकते हैं। यह आपको मूली को पचाने में मदद करेगा और आप सर्दियों में मूली के सलाद, और मूली के पराठों का भरपूर आनंद ले पाएंगे।

लोग छोले भटूरे के साथ, चावल के साथ, पुरी के साथ बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन कुछ लोगों के पाचन तंत्र की शक्ति कम होने के कारण उनके लिए छोले को पचाना आसान नहीं होता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप छोले की सब्जी का सेवन करें तो कम से कम खाएं।

चने की सब्जी खाना भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि यह एसिडिटी की समस्या पैदा करता है, लेकिन चने खाने के विकल्प के रूप में, आप इसे अंकुरित करके या भूनकर खा सकते हैं। इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा और यह आपके स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी बनेगा।

राजमा की सब्जी पूरे भारत में प्रसिद्ध है। लेकिन यह उन लोगों के लिए एक समस्या बन जाता है। जिनके पाचन तंत्र में समस्या है क्योंकि राजमा पेट भरने का काम करता है। यही कारण है कि जिन लोगों को पाचन तंत्र में समस्या होती है, उन्हें राजेन की सब्जी का सेवन करने के बाद पेट में एसिडिटी की समस्या और शरीर में भारीपन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here