Front News Today: अक्सर, आपके घर पर भी, बड़े लोग बासी खाना न खाने के लिए कहते रहेंगे। बासी खाना या रोटी दोनों ही स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि 12 घंटे से ज्यादा समय तक बासी खाना खाने से फूड पॉइजनिंग, एसिडिटी और पेट खराब होने जैसी कई समस्याएं भी हो सकती हैं। इतना ही नहीं, बासी भोजन को गर्म करके खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हर बासी खाना सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता है। कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो बासी होने पर सेहत को ज्यादा फायदा पहुंचाती हैं।
भारत के अधिकांश घरों में गेहूं के आटे से रोटी बनाई जाती है।

आपने देखा होगा कि अक्सर रोटियां बच जाती हैं। शेष रोटियों को या तो फेंकना पड़ता है या किसी जानवर को खिलाना पड़ता है। ज्यादातर लोग बासी रोटी का नाम सुनते ही मुंह बना लेते हैं, लेकिन जब स्वाद की बजाय सेहत की बात आती है, तो बासी रोटी को पोषण से भरपूर माना जाता है। बता दें कि गेहूं के आटे से बनी रोटियों को सबसे ज्यादा पौष्टिक और सुपाच्य माना जाता है, लेकिन इन रोटियों के गुण तब और भी बढ़ जाते हैं जब वे रूखी हो जाती हैं। आज हम आपको बासी रोटी खाने के ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों को मधुमेह और रक्तचाप की बीमारी है, वे प्रतिदिन दूध के साथ बासी रोटी खाने से ये दोनों रोग नियंत्रित हो जाते हैं। कुछ लाभकारी बैक्टीरिया बासी रोटी में आते हैं, इसके अलावा ग्लूकोज की मात्रा भी काफी कम हो जाती है। दूध के साथ बासी रोटी खाने से एसिडिटी, कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बासी रोटी में फाइबर होने के कारण यह पाचन को भी ठीक करती है।

दूध के साथ बासी रोटी खाने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है। गर्मी में दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करने से हाई स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा नहीं रहता है। दूध के साथ बासी रोटी खाने से शरीर का दुबलापन कम होता है और शरीर में ताकत आती है। रात के समय बासी रोटी खाना बेहतर माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here