(Front News Today) पंचायती राज की मदद से एक सामुदायिक केंद्र में एक हेल्पलाइन स्थापित करना और स्वयंसेवकों की एक टीम का गठन करना, जो बिना डिजिटल संसाधनों के छात्रों की सहायता के लिए है, बुधवार को घोषित छात्रों के शिक्षण संवर्धन दिशानिर्देशों में सूचीबद्ध कुछ उपायों में से हैं।

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा तैयार दिशा-निर्देश केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ द्वारा जारी किए गए थे।

“ये दिशानिर्देश स्कूल के साथ मिलकर काम करने वाले समुदाय पर जोर देते हैं ताकि शिक्षकों और स्वयंसेवकों द्वारा बच्चों के दरवाजे पर दी जाने वाली कार्यपुस्तिका, कार्यपत्रक जैसी शिक्षण सामग्री प्राप्त की जा सके।
यह स्वयंसेवकों या शिक्षकों द्वारा एक सामुदायिक केंद्र में एक टेलीविजन स्थापित करने और सामाजिक दूर करने के मानदंडों को बनाए रखने के लिए स्थानीय छात्रों को पढ़ाने का भी सुझाव देता है।

“वे समुदाय और पंचायती राज के सदस्यों की मदद से सामुदायिक केंद्र में एक हेल्पलाइन स्थापित करने के बारे में भी बात करते हैं। निशंक ने कहा कि यह माता-पिता के उन्मुखीकरण का समर्थन करता है और अपने बच्चों की शिक्षा में भाग लेता है।

दिशा-निर्देशों में की गई सराहना केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय समिति और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के स्कूलों में डिजिटल संसाधनों की पहुंच पर NCERT द्वारा किए गए सर्वेक्षण पर आधारित है और सतत शिक्षण योजना के लिए भी तैयार है। शिक्षा मंत्रालय द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों।

“दिशा-निर्देश उन बच्चों की मदद करेंगे, जिनके पास अपने शिक्षकों या स्वयंसेवकों के साथ अपने घरों में सीखने के अवसर प्राप्त करने के लिए डिजिटल संसाधन नहीं हैं। इसके अलावा, यह उन सभी छात्रों की सीखने की कमियों को दूर करने के हमारे प्रयासों में भी मदद करेगा जो रेडियो, टेलीविजन या स्मार्टफोन का उपयोग करके विभिन्न वैकल्पिक तरीकों के माध्यम से घर पर सीख रहे हैं, ”निशंक ने कहा।

मंत्री ने बताया कि दिशानिर्देश और मॉडल तीन प्रकार की स्थितियों के लिए सुझाए गए हैं।

“सबसे पहले, जिसमें छात्रों के पास कोई डिजिटल संसाधन नहीं है। दूसरे, जिसमें छात्रों के पास सीमित डिजिटल संसाधन उपलब्ध हैं। अंत में, जिसमें छात्रों के पास ऑनलाइन शिक्षा के लिए डिजिटल संसाधन उपलब्ध हैं, ”उन्होंने कहा।

देश भर के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को 16 मार्च से बंद कर दिया गया है, जब केंद्र ने COVID-19 महामारी को रोकने के उपायों के हिस्से के रूप में एक देशव्यापी कक्षा बंद की घोषणा की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here