Front News Today: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (17 मई) को महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा के मुख्यमंत्रियों और दमन और दीव के उपराज्यपाल को भारत के पश्चिमी तट पर आए चक्रवात तौकते के प्रबंधन की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए बुलाया।

पीएम मोदी ने राज्य सरकारों को क्षेत्र में कहर बरपा रहे भीषण चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए हर संभव सहायता मुहैया कराने का आश्वासन दिया.

उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और दमन एवं दीव के उपराज्यपाल प्रफुल्ल पटेल से टेलीफोन पर बातचीत में स्थिति का जायजा लिया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमें सक्रिय रूप से राहत और बचाव अभियान चला रही हैं।

गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को फोन किया और चक्रवात तौकते से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा तैयारियों का ब्योरा मांगा।”

मुख्यमंत्री ने स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए जा रहे एहतियाती कदमों से पीएम को अवगत कराया।

बयान के अनुसार, राज्य सरकार ने विभिन्न जिलों के तटीय क्षेत्रों के 10 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले 1.5 लाख लोगों को निकाला है, जिन पर चक्रवाती तूफान की मार पड़ने की संभावना है.

गोवा के सीएम सावंत ने कहा कि प्रधानमंत्री ने राज्य पर चक्रवात तौकते के प्रभाव के बारे में पूछताछ करने के लिए फोन किया और केंद्र सरकार से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

इससे पहले दिन में, महाराष्ट्र के सीएम कार्यालय ने ट्वीट किया, “सीएम उद्धव बालासाहेब ठाकरे राज्य में चक्रवात तौकता की स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।”

आईएमडी द्वारा दिए गए नवीनतम अपडेट के अनुसार, चक्रवात तौकते , जो अब “बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान” में बदल गया है, के पोरबंदर और महुवा के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here