(Front News Today) फरीदाबाद : यातायात नियमों का पालन न करने वालों को अब जरा संभलकर चलने की जरूरत होगी। स्मार्ट सिटी के तहत शहरभर में लगाए गए कैमरों की मानिटरिग होना शुरू हो गई है। 29 जुलाई से 9 अगस्त तक रेड लाइट जंप करने के ही 139 चालान काटे जा चुके हैं। इन चालान को पोस्ट द्वारा संबंधित व्यक्ति के घर भेजा जा रहा है। रेड लाइट जंप करने का चालान पांच हजार रुपये का है।

स्मार्ट सिटी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. गरिमा मित्तल ने बताया कि जहां कैमरे किसी तकनीकी खराबी की वजह से बंद थे, उन्हें चालू कर दिया गया है। सेक्टर-21ए में बनाए गए कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में यातायात पुलिसकर्मी भी ड्यूटी दे रहे हैं। यह कैमरों की मदद से ऐसे वाहन चालकों की पहचान करते हैं तो रेड लाइट जंप कर भागते हैं। इसके बाद संबंधित वाहन का नंबर नोट कर इसकी जानकारी जुटाई जाती है। फिर इसका चालान काटकर फोटो सहित घर पोस्ट से भिजवाया जा रहा है।

डा. गरिमा मित्तल ने बताया कि एनआइटी क्षेत्र में कई जगह रेड लाइट जंप करने के मामले सामने आए हैं। इसलिए सभी वाहन चालकों को अब नियमों का पालन करना ही होगा, वरना चालान भुगतने के लिए तैयार रहें। बता दें बाईपास से लेकर शहर के चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। अब इनकी मानिटरिग भी शुरू हो गई है। हालांकि कुछ एक चालान पहले भी भेजे जाते रहे हैं लेकिन अब यह प्रक्रिया तेज कर दी है। उम्मीद की जा रही है कि इस प्रक्रिया से यातायात नियमों का पालन करने वाले वाहन चालकों की संख्या बढ़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here