Front News Today: कोविड-19 के लैम्ब्डा वैरिएंट की पहचान की चिंताओं के बीच, अभी के लिए भारत राहत की सांस ले सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि लैम्ब्डा, भारत में अब तक नहीं पाया गया है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की मैक्सिमम कंटेनमेंट फैसिलिटी की प्रमुख डॉ प्रज्ञा यादव ने समाचार एजेंसी को इसकी पुष्टि करते हुए कहा, “अभी तक भारत ने लैम्ब्डा वैरिएंट के किसी भी मामले की सूचना नहीं दी है।”

इसके अलावा, यादव ने कहा कि यह नया स्ट्रेन “अत्यधिक पारगम्य” है। 30 देशों में लैम्ब्डा वैरिएंट का पता चला है। लैम्ब्डा वैरिएंट को पहली बार दिसंबर 2020 में पेरू से रिपोर्ट किया गया था। इस संस्करण से रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या विभिन्न देशों में बढ़ रही है, जो इसे अत्यधिक संचरण योग्य होने का संकेत देती है। हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि लैम्ब्डा वैरिएंट mRNA वैक्सीन-एलिसिटेड एंटीबॉडी के लिए अतिसंवेदनशील है और दीक्षांत सीरम लैम्ब्डा वेरिएंट को बेअसर करने में सक्षम था, ”उसने समाचार एजेंसी को बताया।

14 जून को, लैम्ब्डा स्ट्रेन, जिसे पहले C.37 के नाम से जाना जाता था, (WHO) द्वारा सातवें और सबसे नए के रूप में पहचाना गया। डब्ल्यूएचओ ने कहा, “लैम्ब्डा कई देशों में सामुदायिक प्रसारण की वास्तविक दरों के साथ जुड़ा हुआ है, समय के साथ बढ़ते प्रसार के साथ-साथ कोविड ​​​​-19 घटनाओं में वृद्धि हुई है”।

यूके में पाए गए लैम्ब्डा को यूके के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा डेल्टा संस्करण से कहीं अधिक खतरनाक घोषित किया गया है।

यूके के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार (5 जुलाई) को ट्वीट किया, “लैम्ब्डा स्ट्रेन की उत्पत्ति पेरू से हुई थी, जो दुनिया में सबसे अधिक मृत्यु दर वाला देश है।”

यूरो न्यूज ने पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (पीएएचओ) के हवाले से बताया कि लैम्ब्डा, पहली बार पेरू में पाया गया, मई और जून के दौरान रिपोर्ट किए गए कोरोनोवायरस केस के नमूनों का लगभग 82 प्रतिशत हिस्सा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here