Front News Today: नई दिल्ली, दिनांक 12.12.2021 – यात्रियों के लिए एक ही स्थान पर स्पष्ट देखी जा सकने वाली समस्त जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन अपने फेज़ I एवं II के मेट्रो स्टेशनों पर तथा साथ ही दिल्ली मेट्रो नेटवर्क के सभी इंटरचेंज स्टेशनों पर विशेष प्रकार के संयुक्त रूप से जानकारी देने वाले साइनेज लगाने का कार्य कर रही है। इन विशिष्ट तरह के साइनेज का उद्देश्य यात्रियों को दिल्ली मेट्रो से संबंधित जानकारी देने के साथ ही साथ टिकटिंग, सिस्टम-मैप, पहली और अंतिम ट्रेन के समय, क्या करें एवं क्या न करें, हेल्पलाइन नंबर, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं, खोया एवं पाया, अन्य वैधानिक जानकारी इत्यादि देने में सहायता प्रदान करना है।

सभी इंटरचेंज और भूमिगत मेट्रो स्टेशनों पर लगे इन द्विभाषी साइनेज (अंग्रेजी एवं हिंदी में) भीतर की ओर लगी एलईडी से प्रकाशित होंगे ताकि उनमें दिए गए सिम्बल और शब्द बेहतर नज़र आ सकें। दिल्ली मेट्रो नेटवर्क के फेज़-I एवं फेज़-II के समस्त इलेवेटिड/ ग्रेड स्टेशनों पर इसी प्रकार के नॉन-बैकलिट साइनेज लगाए जाएंगे।

ये साइनेज मेट्रो स्टेशनों के टिकटिंग एरिया के नज़दीक लगाए जा रहे हैं ताकि यात्री/ आम जनता उन्हें आसानी से देख सके और अपनी यात्रा की योजना बनाने के साथ ही मेट्रो परिसरों में क्या करें एवं क्या न करें के रूप में सामान्य आचरण की जानकारी का लाभ ले सकें।   

डीएमआरसी ने समस्त इंटरचेंज मेट्रो स्टेशनों पर इन साइनेज की स्थापना का कार्य पूरा कर लिया है और फेज़ I एवं II के शेष स्टेशनों पर इन साइनेज की स्थापना का कार्य चरणबद्ध तरीके से मार्च 2022 तक पूरा किया जाएगा। कुल मिलाकर, फेज़ I एवं II के 158 स्टेशनों और समस्त इंटरचेंज स्टेशनों पर 400 से अधिक ऐसे साइनेज स्थापित किए जा रहे हैं।

ये साइनेज पूरे नेटवर्क पर लगे समस्त साइनेज के मानकीकरण के लिए उठाया गया एक कदम है, जिसका उद्देश्य विभिन्न स्थानो पर लगे हर आकार और प्रकार के विभिन्न साइनेज को हटाकर टिकटिंग एरिया को अधिक सौन्दर्यजनक बनाना है। इन साइनेज में प्रदर्शित जानकारी को तीन हिस्सों में बांटा गया है :

लेफ्ट साइड फ्रेम (सभी स्टेशनों के लिए एकसमान जानकारी) जैसे टिकटिंग संबंधी जानकारी एवं स्मार्ट कार्डों के लाभ, टाइम जोन (किराया) संबंधी जानकारी, टोकन/ कार्डों संबंधी रिफंड नियम और डिजिटल माध्यमों से स्मार्ट कार्डों का रीचार्ज।

मिडिल फ्रेम (प्रत्येक स्टेशन के लिए उस स्टेशन विशेष की जानकारी) जैसे सिस्टम मैप-सह-किराया चार्ट, पहली और अंतिम ट्रेन का समय और डीएमआरसी वेबसाइट एवं एप्लीकेशन संबंधी जानकारी।

राइट साइड फ्रेम (सभी स्टेशनों के लिए एकसमान जानकारी) जैसे दिल्ली मेट्रो रेल (परिचालन एवं अनुरक्षण) अधिनियम, 2002 के अंतर्गत जुर्माने, यात्रियों / आम जनता के लिए क्या करें एवं क्या न करें, खोया एवं पाया कार्यालय, विभिन्न हेल्पलाइन नंबर, गुम हुए व्यक्तियों की जानकारी, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं, डीएमआरसी के दावा आयुक्त से संबंधित जानकारी और सीसीटीवी सर्विलांस संबंधी सावधानियां।

फेज़ I एवं II के मेट्रो स्टेशनों पर इस प्रक्रिया के पूरा हो जाने पर, निकट भविष्ट में फेज़ III के स्टेशनों पर भी इसी तरह के साइनेज लगाये जाएंगे।                                                                                                

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here