– ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य जांच शिविरों का अधिक से अधिक आयोजन करें सामाजिक संस्थाएं: डीसी जितेंद्र यादव

– आजादी के अमृत महोत्सव के तहत किया नि:शुल्क ग्रामीण जांच शिवर

Front News Today (फरीदाबाद, 12 अप्रैल) पीएचसी तिगांव में एम्स नई दिल्ली,  नागरिक हस्पताल फरीदाबाद/बीके व पीएचसी तिगांव के सहयोग से फरीदाबाद स्थित सारकोमा कैंसर केयर फाउंडेशन के द्वारा आज  मंगलवार  को सुबह 10 बजे से शाम 04 बजे तक आयोजित किया गया। आजादी के 75 वे अमृत महोत्सव की श्रंखला में आयोजित इस स्वास्थ्य जांच शिविर में मुख्य अतिथि गांव से विधायक राजेश नागर रहे और कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त जितेंद्र यादव ने की।

स्वास्थ्य जांच शिविर में विधायक राजेश नागर मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं आमतौर पर स्वास्थ्य की अनदेखी करती हैं। उन्होंने कहा कि इन महिलाओं के लिए इस तरह के स्वास्थ्य जांच शिविर बेहद उपयोगी साबित होते हैं। उन्होंने सभी महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि वे समय-समय पर पीएससी अथवा नजदीकी सरकारी अस्पताल में अपनी स्वास्थ्य जांच अवश्य करवाएं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा सभी अस्पतालों व पीएचसी सीएचसी स्तर पर चिकित्सा की बेहतर सुविधाएं आज उपलब्ध है।

विधायक राजेश नागर ने कहा कि यह एक ग्रामीण क्षेत्र में एम्स द्वारा आयोजित स्वास्थ्य जांच शिविर एक सराहनीय कदम है और इस स्वास्थ्य जांच से निश्चित तौर पर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने में फायदा होगा। उन्होंने चिकित्सा विभाग और सरक्रमा कैंसर केयर फाउंडेशन की टीम का भी धन्यवाद कर अभिवादन किया। उन्होंने कहा कि यह एक अनुकरणीय सराहनीय कदम है।

उन्होंने कहा कि लोगों का जो आज रजिस्ट्रेशन करके ग्रीन कार्ड बना है। अब उन्हें अपने इलाज के लिए एम्स में जाने पर लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। उनका ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन हो चुका है वे अपना इलाज इलाज निरंतर निशुल्क ही एम से करवा सकेंगे।

स्वास्थ्य जांच शिविर के शुभारंभ पर उपायुक्त जितेंद्र यादव ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि  स्वच्छ भारत- स्वस्थ भारत अभियान  में  जो लोग स्वच्छता के साथ स्वस्थ रहेंगे तभी एक स्वस्थ भारत का निर्माण होगा।  उन्होंने कहा कि सरकार इसी कड़ी में 75वे स्वतंत्रता दिवस को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रही है। फिट इंडिया मूवमेंट के तहत लोगों को मानसिक और शारीरिक स्वस्थ रखने के लिए सरकार  ने अनेक योजनाएं क्रियान्वित की हैं, जिनका क्रियान्वयन जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न विभागों के साथ तालमेल करके करवाया जा रहा है।

डीसी जितेन्द्र यादव ने कहा कि तिगांव वीरों का क्षेत्र है और वीर क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र में एम्स द्वारा ऐसे स्वास्थ्य जांच शिविर के आयोजन से लोगों को निश्चित तौर पर स्वास्थ्य का फायदा मिलेगा। उन्होंने एम्स और स्वास्थ्य विभाग में आए सभी चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ का धन्यवाद किया।डायरेक्टर कैंसर केयर फाउंडेशन निदेशक पंकज बग्गा, डा. प्रियंका बग्गा ने इस निशुल्क कैंप का आयोजन एम्स के मुख्य चिकित्सकों व फरीदाबाद और तिगांव के सीएमओ डॉक्टर विनय गुप्ता की टीम द्वारा करवाया ।

समाजसेवी दयानंद नागर, प्रताप सरपंच व कई अन्य गणमान्य लोगों ने विधायक राजेश नागर और उपायुक्त जितेन्द्र यादव का गर्मजोशी के साथ फूलों बुक्का भेट कर फूल मालाओं से स्वागत किया। इस स्वास्थ्य जांच शिविर में महिला स्वास्थ जांच, आंखों का इलाज, छाती का कैंसर, सारकोमा व अन्य सभी कैंसर, मुंह का स्वास्थ् व मुंह का कैंसर, हड्डी विभाग, हृदय विभाग ईसीजी,फ्री में कोविड का टीका, आयुष्मान भारत कार्ड, एक्सरे, मैमोग्राफी की गई ।

इस अवसर पर समाजसेवी गंगा दत्त मिश्र, सीएमओ डॉ विनय गुप्ता, डॉक्टर सुनील कुमार, डॉ भारती पुरोहित, डॉ पल्लवी शुक्ला, डॉक्टर अमित देशमुख, डॉक्टर योगेश युवराज सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here