बाल भवन में धूमधाम से मनाया हरियाली तीज महोत्सव

0
0

नारनौल, 7 अगस्त। उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद की अध्यक्षा मोनिका गुप्ता (आईएएस) के मार्गदर्शन में आज निजामपुर रोड स्थित बाल भवन में धूमधाम से हरियाली तीज महोत्सव मनाया। इसमें जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों की प्रशिक्षिकाएं, लड़कियों व महिलाओं ने भाग लिया। हरियाली तीज महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ जिला बाल कल्याण अधिकारी राजेंद्र सिंह ने किया।

जिला बाल कल्याण अधिकारी राजेंद्र सिंह ने कहा कि आज के समय में समाज को लड़कियों को शिक्षित अवश्य करना चाहिए। लडकियां अगर शिक्षित होंगी तो वे किसी भी क्षेत्र में बढचढ कर भाग ले सकती हैं इसलिए लोगों को अपनी-अपनी शिक्षा के साथ-साथ खेल आदि के क्षेत्रों में लड़कियों का साथ देते रहना चाहिए और उन्हें प्रेरित करते रहना चाहिए।

इस मौके पर मेहंदी व नीम्बू-चम्मच व प्रतियोगिता का आयोजन किया। मेहंदी प्रतियोगिता में भिन्न-भिन्न गतिविधियों में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली 19 लड़कियों ने भाग लिया। इन्होंने हाथों में बड़ी ही सुंदर मेहंदी रचा कर अपनी कला का प्रदर्शन किया। मेहंदी प्रतियोगिता में सोना प्रथम, रुक्मणी द्वितीय व बिपाशा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इसके पश्चात नीम्बू-चम्मच रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया । इसमें 5 से 12 वर्ष के आयु वर्ग की 15 लड़कियों ने भाग लिया। इनमें परी ने प्रथम, मानवी ने द्वितीय व कुमकुम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया तथा इसी प्रतियोगिता में 13 वर्ष से 18 वर्ष सीनियर वर्ग में मनीषा ने प्रथम, सोनू ने द्वितीय व बिपाशा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके उपरान्त 18 वर्ष से ऊपर के आयु वर्ग में शशी ने प्रथम, सुशीला सैनी ने द्वितीय व अनीता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अन्त में हरियाली तीज महोत्सव पर सभी लड़कियों ने बाल भवन परिसर के खेल मैदान में जाकर झुला झुलने का आनन्द उठाया।

इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी विवेक कुमार, तीरंदाजी कोच सुरेन्द्र शर्मा व ई-लाइब्रेरी मैनेजर मनोज कुमार मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here