फरीदाबाद
विधायक राजेश नागर ने कहा कि अभिभावक बच्चों के साथ उम्मीदें पालें लेकिन ध्यान रहे कि आपकी उम्मीदें बच्चों पर बोझ ना बन जाएं। वह अमृता अस्पताल में हरियाणा प्रोगेसिव स्कूल कॉन्फ्रेंस और श्री राम सोसाइटी फ़ॉर रियल एजुकेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सेमिनार को संबोधित कर रहे थे। सेमिनार का विषय मानवता की रक्षक अध्यात्म था।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे विधायक राजेश नागर का आयोजकों ने बुके देकर स्वागत किया। नागर ने कहा कि आज का समय बहुत ही प्रतियोगी हो गया है। हम अपने बच्चों से 100 में से 99 नंबरों की अपेक्षा रखते हैं जिससे बच्चे अतिरिक्त दबाव में रहते हैं। उन पर नंबर लाने और जिंदगी में कुछ बनने का इतना दबाव न डालें कि वह अपना सामान्य जीवन खो बैठे। उन्होंने कहा कि आज का वातावरण बहुत दबाव युक्त है क्योंकि आज पहले से अधिक कंपटीशन हम लोग देख रहे हैं। निश्चित तौर पर स्कूली वातावरण में भी कंपटीशन बढ़ गया है। कंपटीशन के दबाव से बचने के लिए बच्चों बड़ों सभी को मेडिटेशन की सहायता लेनी चाहिए। मेडिटेशन ऐसी तकनीक है जो हमें परमात्मा से जोड़ती है और हमारे मन को विषयों से अलग रखती है। इसके साथ ही मेडिटेशन हमें तनाव मुक्त जीवन जीने में भी सहायता करती है।
नागर ने कहा कि इस प्रकार का आयोजन स्कूली संस्थाओं द्वारा कम ही देखने में आता है लेकिन हरियाणा प्रोगेसिव स्कूल कॉन्फ्रेंस और श्रीराम सोसाइटी फ़ॉर रियल एजुकेशन ने बहुत बेहतरीन कार्यक्रम का आयोजन किया है। जिसके लिए वह सभी बधाई के पात्र हैं।
विधायक राजेश नागर ने कहा कि अमृता अस्पताल हमारे क्षेत्र की शान है। पूरी दुनिया में मशहूर अम्मा के अस्पताल के बारे में सभी परिचित हैं और अब विश्व स्तरीय सुविधा के साथ यह अस्पताल हमारे तिगांव विधानसभा क्षेत्र में भी है। जहां हमें महान आध्यात्मिक विभूति अमृतानंदमयी माता का सानिध्य प्राप्त हो रहा है। वहीं विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधा भी प्राप्त हो रही है। जिसके लिए हम अम्मा के भी विशेष आभारी हैं।
इस अवसर पर मोटिवेशनल स्पीकर डॉ बीके मोहित गुप्ता, अमृता अस्पताल के एडमिनिस्ट्रेशन अधिकारी स्वामी निजामृतानंद पुरी, हरियाणा प्रोगेसिव स्कूल कांफ्रेंस के अध्यक्ष सुरेश चंद्र, श्रीराम समिति फ़ॉर रियल एजुकेशन की एमडी डॉ अमृत ज्योति सिंधु आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here