Front News Today: देश भर के कई राज्यों ने अनलॉक प्रक्रिया शुरू कर दी है, एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने रविवार (19 जून) को चेतावनी दी कि अगर भीड़ को रोका नहीं गया और नियम तोड़े गए तो अगले छह से आठ सप्ताह में कोविड-19 की तीसरी लहर भारत में दस्तक दे सकती है।

गुलेरिया ने कोविड-19 मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि के मामले में कड़ी निगरानी और क्षेत्र-विशिष्ट लॉकडाउन की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

जबकि केंद्र ने एक विज्ञप्ति में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि लोग आवश्यक कोविड-19 सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें।

इसे “बेहद महत्वपूर्ण” बताते हुए सरकार ने टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट के नियमों पर प्रकाश डाला और कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए टीकाकरण का पालन किया जाना चाहिए।

इस बीच शनिवार को देश ने पिछले 24 घंटों में 60,753 नए संक्रमण और 1,647 कोरोनावायरस से संबंधित मौतों की सूचना दी। भारत की साप्ताहिक सकारात्मकता दर अब 3.58% है, जबकि दैनिक सकारात्मकता दर 2.98% है।

कोविड-19 की भारी दूसरी लहर के कारण लगाए गए लॉकडाउन प्रतिबंधों के लिए नई ढील को लागू करने के लिए कर्नाटक और तेलंगाना नवीनतम हैं।

तेलंगाना के सभी जिलों में 19 जून की रात से कोविड-19 लॉकडाउन हटा लिया गया है। राज्य मंत्रिमंडल ने लॉकडाउन को आगे जारी नहीं रखने का निर्णय लिया क्योंकि कोविड-19 मामलों में भारी कमी आई है।

कर्नाटक ने नई छूट की घोषणा की है क्योंकि राज्य में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान लॉकडाउन जारी है।

पिछले एक सप्ताह के दौरान 16 जिलों में सकारात्मकता दर 5 प्रतिशत से कम है, यह 13 जिलों में 5-10 प्रतिशत और मैसूर जिले में लगभग 10 प्रतिशत है।

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि सभी दुकानों और होटलों, क्लबों, रेस्तरां को शाम 5 बजे तक संचालित करने की अनुमति दी गई है, जिसमें कहा गया है कि लॉज, रिसॉर्ट, जिम, निजी कार्यालयों को भी 16 जिलों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी जाएगी, जहां प्रति दिन शत-प्रतिशत कोविड-19 सकारात्मकता 5 से कम है। ये छूट 21 जून से 5 जुलाई तक लागू रहेंगी।

जैसा कि महाराष्ट्र 5-स्तरीय अनलॉक प्रक्रिया का अनुसरण करता है, एक राज्य कोविड-19 टास्क फोर्स के सदस्य ने मुंबई को अनलॉक करने के खिलाफ सलाह दी है जब तक कि 70 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here