Front News Today: स्वीडिश रिटेलर आइकिया ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के बाद नोएडा शहर में शॉपिंग मॉल, ऑफिस स्पेस, होटल और रिटेल आउटलेट आदि विकसित करने में रुपये 850 करोड़ खर्च किए है। यह घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की गई है, क्योंकि उन्होंने कंपनी और नोएडा के अधिकारियों को बधाई देने के लिए ट्विटर पर लिया था। यूपी के मुख्यमंत्री ने लिखा, “इस एमओयू के लिए नोएडा प्राधिकरण और आईकेईए को हार्दिक बधाई। मुझे विश्वास है कि आईकेईए का नोएडा, उत्तर प्रदेश में निवेश करने का निर्णय एक निर्णायक कारक साबित होगा। मेरी शुभकामनाएं।”

निम्नलिखित ट्वीट में, राज्य के मुख्यमंत्री ने लिखा “IKEA आम आदमी के लिए नोएडा क्षेत्र में शॉपिंग मॉल, होटल, कार्यालय, खुदरा दुकानों आदि का निर्माण करेगा। क्षेत्र में कई नौकरियों के निर्माण के साथ, यह मददगार साबित होगा।

राज्य की राजधानी लखनऊ में योगी आदित्यनाथ के निवास पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। बयान के अनुसार, कंपनी नोएडा में 48,000 वर्ग मीटर जमीन खरीदेगी जहां वह भारत में अपना पहला शॉपिंग सेंटर खोलेगी। एक बार यह दुनिया के सबसे बड़े Ikea शॉपिंग सेंटरों में से एक होगा।

अक्टूबर 2019 में इंगका केंद्र इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को भूमि आवंटित की गई थी और गुरुवार को लीज डीड पर हस्ताक्षर किए गए थे। राज्य सरकार भूमि खरीद सौदे के बाद स्टाम्प ड्यूटी के रूप में 54 करोड़ रुपये अर्जित करने के लिए तैयार है।

फर्नीचर, रसोई उपकरणों और घरेलू सामान की दुनिया भर में जानी मानी रिटेलर आइकिया ने 2018 में हैदराबाद में अपना पहला स्टोर खोलकर भारतीय बाजार में प्रवेश किया। हैदराबाद में सफलता के बाद, यह 2020 में मुंबई में अपना दूसरा स्टोर खोलने के लिए चला गया।

इंग्का सेंटर, जिसकी यूरोप, रूस और चीन में 45 IKEA स्टोर-एंकरिंग मॉल हैं और 2021 में संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने की योजना है। यह निकट भविष्य में परियोजना के लिए और अधिक विस्तृत योजनाओं की घोषणा करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here