बिहार विधानसभा चुनाव में जेडीयू 243 सदन में 124 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि भाजपा 119 सीटों पर लड़ेगी।

0
17
Front News Today

Front News Today: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नई दिल्ली में उत्तर प्रदेश के निवास पर बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर एक बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, एमओएस एमएचए नित्यानंद राय और बिहार के भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव भी मौजूद थे।
बीजेपी और नीतीश कुमार की जेडी (यू) ने अभी तक बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सीट-साझा समझौते की घोषणा नहीं की है। हालांकि, सूत्रों के अनुसार, वे अक्टूबर-नवंबर के राज्य चुनाव से पहले के लगभग समान रूप से विभाजित के साथ सिद्धांत रूप में सीट-साझाकरण समझौते पर पहुंच गए हैं। सूत्रों के मुताबिक जल्द ही इस बारे में घोषणा होने की उम्मीद है।

सूत्रों के मुताबिक, जेडीयू 243 सदन में 124 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि भाजपा 119 सीटों पर लड़ेगी। पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) को जेडीयू कोटे से सीटें मिलेंगी; सूत्रों के मुताबिक अगर बीजेपी अपने हिस्से से लोजपा को सीटें देगी तो वे गठबंधन में रहेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, जेडीयू ने भी बीजेपी से रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी का आह्वान करने को कहा है। पासवान फिलहाल दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती हैं, जहां रविवार को उनकी दिल की सर्जरी हुई।

बिहार विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे के समझौते को लेकर एनडीए के भीतर भ्रम की स्थिति बनी हुई है। जबकि भाजपा ने पहले कहा था कि वह जेडीयू नेता और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी, एलजेपी, एनडीए का एक अन्य सहयोगी, बड़ी संख्या में सीटों की मांग कर रहा है, जो जेडीयू द्वारा की पेशकश की गई थी।

3 अक्टूबर को, लोजपा ने एक बैठक स्थगित की, जो शनिवार को होने वाली थी, जिसमें यह तय किया गया था कि पासवान वरिष्ठ के खराब स्वास्थ्य के कारण आगामी बिहार विधानसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग की सीटों की पेशकश को स्वीकार किया जाए।

बिहार में 243 विधानसभा सीटें हैं और चुनाव तीन चरणों में होंगे – 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7. मतों की गिनती 10 नवंबर से शुरू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here