Front News Today: टेक ज़ोन 4 एक मूर्ति ग्रेटर नोएडा वेस्ट में कूड़े की समस्या इतनी विकट हो गयी है की सफ़ायी करवाने के बाद दोबारा ख़ाली पड़ी हुई ज़मीन पर कूड़ा पन्नियो में भर कर रोज़ फ़ेका जाता है, क्यूँकि अभी कचरे को उठाने के लिए गाड़ी नहीं जाती है। इसी सम्बंध में आज नेफोमा के द्वारा फ़ीड्बैक फ़ाउंडेशन से वेस्ट मैंनेजमेंट कूड़े के निस्तारण हेतु आज एक मीटिंग करवायी गयी जिसमें गाँव के लोग उपस्थित थे ।

नेफोमा महासचिव रश्मि पाण्डेय ने बताया की अभी गीला कूड़ा और सूखा कूड़ा एक ही साथ पन्नियो में भर कर फ़ेक दिया जाता है जो लगातार बदबू और गंदगी का कारण बनता जा रहा है। पन्निया हज़ारों साल तक ख़राब नहीं होती और हमारी पृथ्वी की सबसे बड़ी दुश्मन बनती जा रही है। हम लोगों को अपनी आदत को बदलने की ज़रूरत है। आज इसी संदर्भ में सोसाइटी निवासियो के साथ साथ गाँव के लोगों ने बढ़ चढ़ कर भागीदारी निभायी।

फ़ीड्बैक फ़ाउंडेशन से निशी गोयल, ने बताया कि गाँव
गाँव से जो कूड़ा निकलता है उसको क्यों और कैसे उचित ढंग से निस्तारण किया जा सकता है इसकी जानकारी होनी बहुत आवश्यक है। हमें अपने घर के साथ साथ आस पास के एरिया को भी साफ़ सुथरा रखना है।
जिसकी ट्रेनिंग अब गाँव में दी जाएगी।

छोटी मिलक गाँव निवासी श्याम सिंह ने कहा कि हम सभी गाँव वाले मिलकर इस गंदगी को साफ़ करेंगे और इसके लिए ग्रेटर नॉएडा अथॉरिटी का सहियोग प्रार्थनीय है।

आज मीटिंग के दौरान फ़ीड्बैक फ़ाउंडेशन से निशी गोयल , आकाश दीप, नेफोमा महासचिव रश्मि पाण्डेय, सोसाईटी निवासी अनामिका, अनिता, गिरीश, दीपक तथा गाँव से श्याम सिंह, रामकुमार, मास्टर विजेंदर, सतीश, प्रेम सिंह , संजय , गौरव इत्यादि लोग सम्मिलित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here