नागरिक कर्तव्यो के प्रति जागरूकता कार्यक्रम में न्यायाधीश शिवेन्द्र नेे नागरिकों को दिलाया संवैधानिक शपथ।

0
30
Front News Today

Front News Today: ’देवरिया (सू.वि.) 27 अगस्त।’ न्याय मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश के क्रम में सूचना एवं प्रौधोगिकी मंत्रालय भारत सरकार के अधीन संचालित सीएससी द्वारा नागरिक कर्तव्यो के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन डिजीटल ग्राम सिरसिया पट्टी हुसैन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, देवरिया के तत्वाधान में आयोजित किया गया।
न्यायाधीश श्री मिश्र ने कहा कि सभी लोग हर कार्य में एक दूसरे के साथी बने। मोबाइल तकनीक का प्रयोग करें व उसमें अच्छी चीजे ढूंढे। तकनीक का प्रयोग अच्छे कार्यों के लिए होती है। सभी लोग अपनी क्षमता बेहतर बनाने व तकनीक का प्रयोग बेहतर बनाने के लिए करें। उन्होंने बच्चों की पढ़ाई, खेल कूद, व्यायाम आदि के बारे में जानकारी किया। उन्होंने निर्देश दिया कि बच्चों के लिए शाम को खेलकूद व व्यायाम के लिए व्यवस्था कराई जाए। एक छोटा पुस्तकालय बनाने का निर्देश दिया, जिसमे बच्चे पढ़ाई कर सके। उन्होंने कहा कि गांव के बुजुर्ग शाम को एक साथ बैठकर गांव को आदर्श बनाने में चर्चा करें। इस दौरान उन्होंने संविधान के मौलिक अधिकारों के प्रति शपथ भी दिलाया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित सभी लोगो से मास्क लगाने व सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की। उन्होंने साफ सफाई, कुपोषण दूर करने के व्यवस्था आदि पर जन जागरूकता लाए जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि छोटे छोटे मामलों को आपस में सुलह कराए जाने को कहा। उन्होंने नशामुक्ति के प्रति सभी को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि मेघावी विद्यार्थिओं को प्रोत्साहित करें, जिससे वे आगे बढ़ सके। उन्होंने लोगों के बीच आपसी भाईचारा प्रेम, लगाव के साथ छोटे छोटे मामलों को सुलह कराने को कहा।
इस दौरान न्यायाधीश श्री मिश्र ने चैपाल आयोजित कर उपस्थित लोगो से समस्याओं यथा- वृद्वा पेंशन, दिव्यांग पेंशन आदि को सुना तथा उन्हें त्वरित कार्रवाई हेतु निर्देशित किया। इस ग्राम की महिला लक्ष्मीना ने राशन वितरण नहीं होने की बात बताई, जिस पर श्री मिश्र ने कोटेदार कुबेर सिंह को निर्देशित किया कि इस कार्य में लापरवाही कदापि न करे। प्रभूनाथ कुशवाहा द्वारा बिजली से सम्बन्धित समस्या रखा गया, जिस पर न्यायधीश ने जे. ई. से फोन से वार्ता कर समस्याओं को दूर करने का निर्देश दिया। राम प्रवेश द्वारा बृदा पेंशन, प्रेमा द्वारा आवास का प्रकरण बताया गया, जिस पर न्यायधीश श्री मिश्र ने संबंधितो को निर्देश दिए कि इनके समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया।
आयोजित इस कार्यक्रम में ट्राई साइकिल से आए दिव्यांग गुलाब कुशवाहा हेलमेट व मास्क लगाए हुए थे, जिस पर न्यायधीश ने उन्हें माला पहनाकर सम्मानित किया। 70 साल के बुजुर्ग राम प्रवेश, जिन्होंने अभी तक कोई भी नशा नहीं किया तथा नशामुक्ति हेतु सभी लोगो को जागरूक करने का कार्य भी कर रहे है। उनके कार्यों को सराहना करते हुए न्यायाधीश ने माला पहनाकर सम्मानित किया। न्यायाधीश ने उनके हिम्मत को देखते हुये कहा कि ‘‘मंजिल उन्ही को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है, सिर्फ पंखों से कुछ नही होता हौसलों से उडान होती है‘‘।
आयोजित इस कार्यक्रम में खण्ड विकास अधिकारी तरकुलवा अशोक तिवारी, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि जगदीश कुशवाहा, कोटेदार कुबेर सिंह, मुन्ना कुशवाहा, अरविन्द कुशवाहा आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here