Front News Today: भारत ने पिछले 24 घंटों में 1 लाख से अधिक कोविड -19 मामलों को दर्ज किया है। देश में स्थिति अब ‘खराब से खराब’ हो गई है क्योंकि केंद्र ने एक सप्ताह पहले चेतावनी दी थी। सोमवार (5 अप्रैल, 2021) को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत ने पिछले 24 घंटों में 1,03,558 नए संक्रमण और 478 मौतों की सूचना दी हैं।

भारत के सक्रिय मामले अब 7.41 लाख को पार कर गए हैं, जबकि मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 1.65 लाख हो गई है। भारत में कोविड -19 मामलों की कुल संख्या अब बढ़कर 1.25 करोड़ हो गई है, जिनमें से 1.16 करोड़ सही हो चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति और टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की है।

उन्होंने निर्देश दिया कि स्थायी कोविड-19 प्रबंधन के लिए, समुदाय की जागरूकता और इसकी भागीदारी सर्वोपरि है और कोविड-19 प्रबंधन के लिए जन भागदारी और जन आंदोलन जारी रखने की आवश्यकता है।

प्रधान मंत्री ने उल्लेख किया कि परीक्षण, अनुरेखण, उपचार, कोविड- उचित व्यवहार और टीकाकरण की पांच गुना रणनीति यदि पूरी गंभीरता और प्रतिबद्धता के साथ कार्यान्वित की जाती है, तो वायरस के संचरण को रोकने में प्रभावी होगी।

पीएम मोदी ने आने वाले दिनों में कोविड के उचित व्यवहार को लागू करने और बेड, परीक्षण सुविधाओं और समय पर अस्पताल में भर्ती सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, उन्होंने हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर, ऑक्सीजन की उपलब्धता, वेंटीलेशन के अलावा अन्य परिस्थितियों में मृत्यु दर से बचने पर ध्यान दिया। आवश्यक रसद, और यह सुनिश्चित करना कि नैदानिक ​​प्रबंधन प्रोटोकॉल सभी अस्पतालों में और साथ ही घर में देखभाल के लिए भी पालन किए जाते हैं।

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, 6 अप्रैल से 14 अप्रैल तक 100% मास्क उपयोग, व्यक्तिगत स्वच्छता और सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता, कार्यस्थल और स्वास्थ्य सुविधाओं पर जोर देने के साथ कोविड उचित व्यवहार के लिए एक विशेष अभियान का आयोजन किया जाएगा।

प्रधान मंत्री मोदी ने यह भी निर्देश दिया था कि सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों और चिकित्सकों से युक्त केंद्रीय टीमों को उच्च कैसियोलाड और मौतों के मद्देनजर महाराष्ट्र भेजा जाए, और इसी तरह पंजाब और छत्तीसगढ़ में होने वाली मौतों की संख्या में अनुपातहीनता के कारण। ये तीनों पिछले कुछ हफ्तों में सबसे खराब कोविड-19-हिट भारतीय राज्य हैं।

पीएम की बैठक के दौरान, एक विस्तृत प्रस्तुतीकरण किया गया था, जिसमें बताया गया था कि देश में कोविड ​​-19 के मामलों की वृद्धि दर खतरनाक है और 10 राज्यों के साथ मौतों में 91% से अधिक मामलों और कोरोनोवायरस के कारण होने वाली मौतों में योगदान है।

पीएमओ ने कहा कि रविवार तक, महाराष्ट्र ने पिछले 14 दिनों में देश में कुल मामलों में 57% और इसी अवधि में देश में 47% मौतों का योगदान दिया है, जबकि पंजाब ने कुल मामलों में 4.5% योगदान दिया है पिछले 14 दिनों में देश और मौतों की कुल संख्या का 16.3% योगदान दिया है। छत्तीसगढ़ ने पिछले 14 दिनों में देश में कुल मामलों में 4.3% का योगदान दिया है, कुल मृत्यु में इसका योगदान इसी अवधि के दौरान 7% से अधिक है।

10 उच्च बोझ वाले राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कुल मामलों का 91.4% और भारत में कुल मौतों का 90.9% योगदान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here