Front News Today: भारतीय रेल यात्रियों को अपने ट्रेन टिकट के किराए के लिए अतिरिक्त 10 रुपये से 35 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं, क्योंकि अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पुनर्विकास स्टेशनों का लाभ उठाने के लिए और अधिक स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए धन जुटाने में राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर की मदद करने के लिए, सूत्रों के अनुसार ।

सूत्रों ने कहा कि यह रेलवे द्वारा प्रस्तावित प्रस्ताव का हिस्सा है जिसे जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

सूत्रों ने कहा कि उपयोगकर्ता शुल्क, वर्ग के अनुसार अलग-अलग होगा – यह एसी प्रथम श्रेणी के यात्रियों के लिए उच्च मूल्य के साथ 10 रुपये से 35 रुपये के बीच होगा।

रेलवे ने पहले स्पष्ट किया था कि उपयोगकर्ता शुल्क केवल उन स्टेशनों पर लगाया जाएगा, जिनका पुनर्विकास किया जाएगा और जिनके पास उच्च फुटफॉल है।

देश के 7,000 रेलवे स्टेशनों में से लगभग 700-1,000 इस श्रेणी में आते हैं।

यह पहली बार है कि ऐसा शुल्क, जो हवाई यात्रियों पर लगाया जाता है, रेल यात्रियों से लिया जाएगा।

UDF का विभिन्न हवाई अड्डों पर शुल्क लिया जाता है और यह दर शहर से शहर में भिन्न होती है।

रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि उपयोगकर्ता शुल्क अनिवार्य रूप से एक छोटी टोकन राशि है, जिसे एकत्र करने पर रेलवे स्टेशन पर सभी यात्रियों के लिए सुविधाओं और सुविधाओं में सुधार किया जाएगा।

“इस शुल्क की राशि बहुत ही उचित और न्यूनतर होने की उम्मीद है ताकि किसी पर विशेष रूप से आम लोगों पर कोई बोझ न पड़े। यह थोड़ा योग केवल उन स्टेशनों पर लगाया जाएगा जहां फुटफॉल अधिक है। यह केवल सुविधा द्वारा एकत्र किया जाएगा। प्रबंधन जब स्टेशन का विकास पूरा हो गया है, ‘उन्होंने कहा।

प्रवक्ता ने कहा कि मामला विचाराधीन है और उपयोगकर्ता शुल्क की राशि पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

उन्होंने कहा, “लेकिन एक बात निश्चित है कि ये उपयोगकर्ता शुल्क कम से कम होंगे और यात्रियों के किसी भी वर्ग के लिए कठिन नहीं होंगे।”

रेलवे बोर्ड के सीईओ वीके यादव ने 17 सितंबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि रेलवे सभी 7,000 स्टेशनों पर उपयोगकर्ता शुल्क नहीं लगाएगी, लेकिन ‘सभी प्रमुख स्टेशन जहां अगले पांच वर्षों में यात्रियों की भीड़ बढ़ रही है।’

उन्होंने कहा था कि केंद्र जल्द ही स्टेशनों के लिए उपयोगकर्ता शुल्क के बारे में एक अधिसूचना जारी करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here