Front News Today: भारत के आईटी मंत्रालय ने व्हाट्सएप को अपनी नई गोपनीयता नीति वापस लेने के लिए नोटिस भेजा है।

मंत्रालय ने इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप को नोटिस का जवाब देने के लिए 7 दिन का समय दिया है या “कानून के अनुरूप आवश्यक कदम उठाए जाएंगे”,सूत्रों ने मीडिया को बताया।

आईटी मंत्रालय ने 18 मई को व्हाट्सएप को अपनी गोपनीयता नीति 2021 को वापस लेने के लिए नोटिस भेजा था।

गोपनीयता की उग्र बहस के बीच, भारत ने व्हाट्सएप द्वारा यूरोप में भारतीय उपयोगकर्ताओं के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार का मुद्दा उठाया। मंत्रालय ने कहा है, “व्हाट्सएप के लिए भारतीय उपयोगकर्ताओं पर अनुचित नियम और शर्तों को लागू करने के लिए इस स्थिति का लाभ उठाना गैर-जिम्मेदाराना है”

इस बीच, 17 मई को, व्हाट्सएप ने सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि उसने अपनी नई गोपनीयता नीति को स्वीकार करने के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए 15 मई की समय सीमा को टाला नहीं है। व्हाट्सएप का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने एचसी बेंच के समक्ष प्रस्तुत किया था कि वह उपयोगकर्ताओं को बोर्ड पर लाने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, अगर उपयोगकर्ता गोपनीयता नीति से सहमत नहीं हैं, तो कंपनी धीरे-धीरे इन उपयोगकर्ता खातों को हटा देगी, सिब्बल ने कहा।

हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई 3 जून तक के लिए स्थगित कर दी है।

एचसी व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति के खिलाफ एक याचिका पर सुनवाई कर रहा था जिसमें याचिकाकर्ताओं ने केंद्र को निर्देश देने की मांग की कि वह व्हाट्सएप को अपनी नीति वापस लेने या उपयोगकर्ताओं को 4 जनवरी, 2021 को अपडेट करने का विकल्प प्रदान करे।

हाईकोर्ट ने फरवरी में याचिका पर नोटिस जारी किया था।

पिछले हफ्ते, व्हाट्सएप ने कहा कि उसके उपयोगकर्ताओं को आगामी गोपनीयता नीति को स्वीकार करना होगा अन्यथा वे कुछ महत्वपूर्ण कार्यों तक पहुंच खो देंगे। हालांकि उपयोगकर्ता 15 मई को प्लेटफॉर्म पर तुरंत अपने खाते नहीं खोएंगे या कम कार्यक्षमता का सामना नहीं करेंगे, लेकिन यदि वे समय के साथ नए मानदंडों को स्वीकार करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें अंततः सीमित कार्यों से गुजरना होगा।

“पिछले कई हफ्तों से हमने अपडेट के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने वाले व्हाट्सएप में एक अधिसूचना प्रदर्शित की है। सभी को समीक्षा करने का समय देने के बाद, हम उन लोगों को याद दिलाना जारी रख रहे हैं जिन्हें समीक्षा करने और स्वीकार करने का मौका नहीं मिला है। कई हफ्तों की अवधि के बाद, लोगों को प्राप्त होने वाला रिमाइंडर अंततः स्थायी हो जाएगा, ”व्हाट्सएप एफएक्यू पेज ने कहा।

उस समय, जब तक आप अपडेट स्वीकार नहीं करते, तब तक आपको व्हाट्सएप पर सीमित कार्यक्षमता का सामना करना पड़ेगा। यह एक ही समय में सभी उपयोगकर्ताओं के साथ नहीं होगा, यह जोड़ा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here