Front News Today: इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF), रेल मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट icf.indianrailways.gov.in पर अपरेंटिस के पद के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है। बढ़ई, इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मशीनिस्ट, पेंटर, वेल्डर, एमएलटी रेडियोलॉजी, एमएलटी पैथोलॉजी और पीएएसएए जैसे विभिन्न ट्रेडों के खिलाफ कुल 1000 रिक्तियां उपलब्ध हैं।

रेलवे आईसीएफ भर्ती 2020: महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन की तिथि शुरू – 05 सितंबर 2020

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 25 सितंबर 2020

रेलवे आईसीएफ भर्ती 2020: शैक्षिक योग्यता और अनुभव

फ्रेशर

फिटर, इलेक्ट्रीशियन और मशीनिस्ट – 10 वीं कक्षा में उत्तीर्ण (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) विज्ञान और गणित के साथ 10 + 2 प्रणाली या इसके समकक्ष।
बढ़ई और पेंटर – 10 वीं कक्षा में 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ)
वेल्डर – 10 + 2 सिस्टम या इसके समकक्ष के तहत 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ)।
MLT (रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी) – 12 वीं कक्षा भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के साथ 10 + 2 प्रणाली से गुजरती है।

पूर्व आईटीआई

फिटर, इलेक्ट्रीशियन और मशीनिस्ट – 10 + 2 सिस्टम या इसके समकक्ष साइंस और मैथ्स के साथ Std X (न्यूनतम 50% अंकों के साथ) उत्तीर्ण होना चाहिए और राष्ट्रीय काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। एक वर्ष और उससे अधिक के व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए राज्य परिषद।
बढ़ई, पेंटर और वेल्डर – 10 + 2 सिस्टम या इसके समकक्ष के तहत Std X (न्यूनतम 50% अंकों के साथ) उत्तीर्ण होना चाहिए और व्यावसायिक प्रशिक्षण या राज्य परिषद के लिए व्यावसायिक परिषद द्वारा जारी अधिसूचित व्यापार में राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र भी होना चाहिए। एक वर्ष और उससे अधिक का प्रशिक्षण।
प्रोग्रामिंग और सिस्टम एडमिन असिस्टेंट – में न्यूनतम X (50% अंकों के साथ) उत्तीर्ण होना चाहिए और कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्ट के व्यापार में राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र भी होना चाहिए। नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग या स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा एक वर्ष और उससे अधिक समय के लिए जारी किया गया।

रेलवे आईसीएफ भर्ती 2020: वजीफा
फ्रेशर्स – 10 वीं पास: 6000 / – प्रति माह
फ्रेशर्स – 12 वीं पास: 7000 / – प्रति माह
पूर्व-आईटीआई: 7000 / – प्रति माह
रेलवे आईसीएफ भर्ती 2020: चयन प्रक्रिया

मेरिट सूची एसटीडी एक्स में प्राप्त अंकों के आधार पर होगी, जबकि एमएलटी (मेडिकल लैब टेक्नीशियन) के लिए, मेरिट सूची एसटीडीएक्सआईआईआई में प्राप्त अंकों के आधार पर होगी। एक ही अंक वाले दो उम्मीदवारों के मामले में, अधिक उम्र वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।

रेलवे आईसीएफ भर्ती 2020: आवेदन कैसे करें

जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें ICF वेब पोर्टल https://pbicf.in पर लॉग इन करना होगा। लिंक 04 सितंबर से 25 सितंबर 2020 तक उपलब्ध है।

रेलवे आईसीएफ भर्ती 2020: आवेदन शुल्क

रुपये। 100 (एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here