मानव रचना में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

0
65
  • महिला खेलकूद प्रतियोगिता में 120 महिला फैकल्टी एवं स्टाफ ने भाग लिया
  • ‘पूर्वाग्रह को तोड़ें’ पर पैनल चर्चा
  • निज़ामी बंधु द्वारा संगीत कार्यक्रम
  • फरीदाबाद के सरकारी स्कूलों की छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन वितरण

8 मार्च, 2022 (गुंजन जायसवा) मानव रचना ने 8 मार्च को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से महिलाओं के साहस और ताकत का जश्न मनाया। समारोह में हमारे जीवन में महिलाओं की भूमिका को उजागर करने वाले मनोरम प्रदर्शन और प्रस्तुतियाँ शामिल थीं।

डॉ. प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष, मानव रचना शैक्षिक संस्थान (MREI); डॉ. एम.एम. कथूरिया, ट्रस्टी, MREI; डॉ. एन.सी. वाधवा, महानिदेशक, MREI; डॉ. संजय श्रीवास्तव, कुलपति, एमआरआईआईआरएस; डॉ. आईके भट्ट, कुलपति, मानव रचना विश्वविद्यालय, डॉ. गुरजीत कौर चावला, छात्र कल्याण विभाग, एमआरआईआईआरएस आदि संकाय सदस्य उपस्थित थे।

महिलाओं को आगे आने और अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर देने के लिए मानव रचना कॉम्प्लेक्स में एक महिला खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उनके लिए खेल विभाग की ओर से कई गतिविधियों का आयोजन किया गया। उनके लिए खेल विभाग की ओर से कई गतिविधियों का आयोजन किया गया। विभिन्न आयोजनों में लगभग 120 महिला संकाय सदस्यों और स्टाफ स्टाफ ने भाग लिया। डॉ. आई.के. भट – कुलपति, एमआरयू समापन समारोह के मुख्य अतिथि थे और उनके साथ डॉ. सेंगर, पीवीसी, एमआरयू और श्री सरकार तलवार, निदेशक खेल, एमआरईआई भी थे।

इसके अलावा, छात्र कल्याण विभाग, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (MRIIRS) ने स्पिक मैके चैप्टर के तहत निजामी भाइयों द्वारा एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला संगीत कार्यक्रम आयोजित किया। कॉन्सर्ट ने कैंपस में और फेसबुक पर लाइव कॉन्सर्ट में मौजूद सभी महिलाओं को आकर्षित किया। उपस्थित लोगों के लिए बहुत ताज़ा।

डॉ. ओपी भल्ला फाउंडेशन ने लैंगिक समानता और एक स्थायी भविष्य पर जागरूकता पैदा करने के लिए ‘पूर्वाग्रह को तोड़ो’ विषय पर एक पैनल चर्चा का आयोजन किया।

श्रीमती रेणु भाटिया – अध्यक्ष, हरियाणा राज्य महिला आयोग ने विशेष अतिथि के रूप में उद्योग की प्रतिष्ठित हस्तियों के साथ चर्चा में भाग लिया। अन्य पैनलिस्टों में डॉ. नीता धाभाई, अध्यक्ष और निदेशक, अनफोल्ड फाउंडेशन; सुश्री शोभना यादव, एंकर, एबीपी नेटवर्क; प्रो. (डॉ.) बिजयलक्ष्मी नंदा, प्राचार्य, मिरांडा हाउस, डीयू; सुश्री अनुपमा झा, ईडी, पारदर्शिता और जवाबदेही; सुश्री अजय दीप, कार्यकर्ता, सहायक निदेशक, अवधि; और श्री राजेश इनामदार, सीईओ, मोहर ऑर्गेनिक्स प्राइवेट लिमिटेड।

डॉ. ओ.पी.भल्ला फाउंडेशन द्वारा राजकीय बालिका विद्यालय मोहना की छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन वितरित किए गए। मासिक धर्म से संबंधित असमानता, अशुद्धता, अंधविश्वास जैसे मिथकों और वर्जनाओं पर एकालाप के रूप में एक छोटा सा नाटक बनाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here