Front News Today: इन्फ्लूएंजा के मौसम में कुछ विशेष रूप से माता-पिता चिंतित हैं कि अगर वे या उनके बच्चे बीमार हो जाएं, तो यह जानना आसान नहीं होगा कि उन्हें कौन सी बीमारी है – फ्लू या कोविड -19

दो बीमारियों के अधिकांश लक्षण इतने समान होते हैं कि एक परीक्षण की कमी – या दो या तीन परीक्षण – यह निश्चित रूप से जानना संभव नहीं होगा। लेकिन कुछ सुराग मिले हैं। एक ही समय में दोनों संक्रमण होना संभव है। इस वर्ष चीन में कुछ रोगियों में दोनों पाए गए

एक ठंड और फ्लू के बीच अंतर का आकलन।

कम से कम 100 वायरस हैं जो सामान्य सर्दी का कारण बन सकते हैं, लेकिन केवल चार जो मौसमी फ्लू का कारण बनते हैं। बहुत से लोग जो जुकाम को पकड़ते हैं वे मानते हैं कि उनके पास फ्लू है, लेकिन विशेषज्ञ लगातार एक ही बात कहते हैं कि अंतर कैसे बताएं: ‘फ्लू आपको महसूस करता है जैसे कि आप ट्रक से टकरा गए थे।’ इन्फ्लूएंजा के एक बुरे मामले का बुखार, दर्द और सिरदर्द आम तौर पर श्वसन संकरी विषाणु, राइनोवायरस या अन्य सामान्य सर्दी के विषाणुओं के मामले से भी बदतर होता है।

फ्लू के लक्षणों को हर कोई जानता है: बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, गले में खराश, नाक बहना, भरी हुई साइनस, खाँसना और छींकना – और, शिशुओं के लिए, कान में संक्रमण। कुछ पीड़ितों, विशेषकर बच्चों को दस्त या उल्टी भी होती है।

गंभीर मामलों में, सबसे आम जटिलता निमोनिया है। फ्लू निमोनिया के विशिष्ट लक्षण सांस की तकलीफ हैं, खासकर जब आप अपने आप को बाहर निकालते हैं, और असामान्य रूप से तेजी से सांस लेते हैं – डॉक्टर आमतौर पर बच्चों में देखते हैं – और कभी-कभी छाती या पीठ में दर्द होता है।

कोविड -19 की पहचान इसके फुलकारी और ‘निराला’ लक्षणों से होती है।

यह जानते हुए कि क्या आपके पास कोविड -19 बहुत अधिक जटिल है, क्योंकि बहुत सारे अलग हैं – और कभी-कभी बहुत निराला – लक्षण, जिनमें से कई फ्लू की गूंज करते हैं।

सबसे आम लक्षण हैं तेज बुखार, कभी-कभी ठंड लगना, सूखी खांसी और थकान।

एक संकेत जो वास्तव में दो संक्रमणों को अलग करता है वह यह है कि कई कोविड -19 पीड़ित अचानक गंध की भावना खो देते हैं – इसलिए नहीं कि उनके पास एक भरी हुई नाक है, बल्कि इसलिए कि वे प्याज या कॉफी की तरह मजबूत गंध भी दर्ज नहीं करते हैं। सभी वायरस पीड़ितों को एनोस्मिया नहीं मिलता है, गंध के नुकसान के लिए औपचारिक नाम, लेकिन एक अध्ययन में पाया गया कि 87% ने किया।

कम आम लक्षणों में एक गले में खराश, भीड़, नाक बह रही है, उल्टी, दस्त, पेट दर्द और खुद को बाहर निकालते समय सांस से कुछ हद तक महसूस होता है। कुछ पीड़ितों की आंखें लाल या खुजलीदार होती हैं, और कुछ को अपनी उंगलियों या पैर की उंगलियों पर लालिमा या छाले हो जाते हैं – तथाकथित पैर की अंगुलियां, जो चिलब्लेन्स से मिलती जुलती होती हैं।

अधिक खतरनाक लक्षण – जिसका मतलब है कि आपको तत्काल चिकित्सा प्राप्त करनी चाहिए – गंभीर साँस लेने में कठिनाई शामिल है; छाती में दर्द या दबाव; नीले होंठ या नीला चेहरा; सरल प्रश्नों का भ्रम या असंगत उत्तर; और पतन या चेतना खोना।

रोग की डरावनी प्रकृति में जोड़ना यह है कि यह रक्त के थक्कों का कारण बन सकता है जो हृदय की क्षति, मस्तिष्क क्षति और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। और यहां तक ​​कि कुछ मामले जो हल्के या स्पर्शोन्मुख दिखाई देते हैं, जो डॉक्टरों का मानना ​​है कि लंबे समय तक चलने वाले हृदय क्षति हो सकते हैं।

कोविड का एक और असामान्य पहलू यह है कि लोग कभी-कभी यह महसूस किए बिना निमोनिया विकसित करते हैं कि वे कितने बीमार हैं। डॉक्टर अनिश्चित हैं क्यों; एक सिद्धांत यह है कि फेफड़ों में हवा की थैली एक तरह से क्षतिग्रस्त हो जाती है जो कार्बन डाइऑक्साइड के निर्माण का कारण नहीं बनती है, जो कि ‘हवा के लिए बेताब’ बनाता है।

कई डॉक्टर एक नाड़ी ऑक्सीमीटर खरीदने की सलाह देते हैं, जो एक उंगलियों का उपकरण है जो रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को मापता है। 92% से नीचे के कई रीडिंग को डॉक्टर को कॉल ट्रिगर करना चाहिए। पहले के निमोनिया को पकड़ा जाता है, बेहतर परिणाम।

यह समझें कि बच्चों में कोविड -19 के लक्षण वयस्कों में समान हैं।

बच्चे आमतौर पर कुछ समस्याओं के साथ कोविड -19 के माध्यम से प्राप्त करते हैं; सबसे कम उम्र के लिए, यह फ्लू से कम खतरनाक माना जाता है।

बच्चों में लक्षणों का एक ही नक्षत्र है जो वयस्क करते हैं, हालांकि माता-पिता को यह नोटिस करने की अधिक संभावना हो सकती है जब उनके युवाओं में बहती नाक, लाल आँखें और थका हुआ क्रैंकनेस होता है जो सिर्फ भयानक लग रहा है।

खतरनाक लक्षणों में साँस लेने में कठिनाई, होठों का फटना, भ्रम या जागने की अक्षमता, और किसी भी तरल पदार्थ को रखने में तीव्र पेट दर्द या असमर्थता शामिल हैं। यदि इनमें से कोई भी लक्षण हैं, तो बच्चे को डॉक्टर या अस्पताल में जल्दी लाना जरूरी है।

बहुत ही दुर्लभ मामलों में, बच्चे मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम प्राप्त कर सकते हैं, जो एक अतिसक्रिय प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के कारण माना जाता है और सदमे और अंग विफलता का कारण बन सकता है।

लेकिन डॉक्टर इस बात पर जोर देते हैं कि यह दुर्लभ है और माता-पिता को यह महसूस करना चाहिए कि उनके बीमार बच्चे के होने की संभावना बहुत कम है।

परीक्षण के साथ संभावित कठिनाइयों की अपेक्षा करें।

कोविड -19 के लिए, लक्षण एक्सपोज़र के दो से 14 दिन बाद शुरू हो सकते हैं, लेकिन अधिकांश इसके पांच से सात दिन बाद शुरू होते हैं।

हालांकि, खसरा जैसी बीमारियों के साथ, आप बीमार महसूस करने से दो दिन पहले वायरस फैलाना शुरू कर सकते हैं। इसलिए यदि आपको लगता है कि आप उजागर हो गए होंगे, तो दूसरों को चेतावनी देना और जैसे ही आप कर सकते हैं, उससे खुद को अलग करना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि वे पुराने या चिकित्सकीय रूप से नाजुक हैं।

यह सामान्य चिकित्सा का एक स्वयंसिद्ध है कि जब कोई बीमारी किसी क्षेत्र से गुजर रही होती है और एक मरीज में इसके लक्षण होते हैं, तो आमतौर पर यह मान लेना सुरक्षित होता है कि रोगी के पास क्या है और इसका उपचार शुरू करने के बजाय परीक्षण के परिणाम की प्रतीक्षा करें। इसलिए जब तक आपके शहर में फ्लू और कोरोनोवायरस दोनों एक ही समय में भारी रूप से प्रसारित नहीं होने लगें, तब तक आश्चर्यचकित न हों, जब आपका डॉक्टर परीक्षण करने की सलाह न दे।

और कोरोनावायरस के लिए परीक्षण करना मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से इतने सारे परीक्षण देरी के साथ। पीसीआर प्रकार 15 मिनट के रैपिड एंटीजन परीक्षणों की तुलना में अधिक सटीक है, लेकिन परिणाम लौटने में घंटों या दिन भी लग सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसे केंद्रीय प्रयोगशाला में भेजा जाना है या नहीं।

एक सकारात्मक परीक्षण का मतलब है कि आप संक्रमित हैं, लेकिन एक नकारात्मक परीक्षण पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए; बहुत सी चीजें गलत हो सकती हैं। कम से कम 24 घंटे के दौरान लिए गए दो नकारात्मक पीसीआर परीक्षण इस बात का बेहतर संकेत हैं कि आप संक्रमण मुक्त हैं या नहीं।

यदि आपकी बीमा कंपनी केवल एक परीक्षण के लिए भुगतान करेगी, तो आप मन की शांति के लिए स्वयं दूसरे के लिए भुगतान करने पर विचार कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here