Front News Today: केरल उच्च न्यायालय ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और राज्य सरकार को नोटिस जारी कर राज्य में ऑनलाइन जुए पर प्रतिबंध लगाने की मांग की हैं।

कोहली के अलावा, मुख्य न्यायाधीश एस मणिकुमार की अध्यक्षता वाली एक खंड पीठ ने मलयालम अभिनेता अजु वर्गीज और दक्षिण भारतीय अभिनेत्री तमन्ना भाटिया को भी नोटिस जारी किए हैं।

सेलिब्रिटी ऑनलाइन रम्मी गेम के ब्रांड एंबेसडर हैं।

याचिकाकर्ता Pauly Vadakkan ने आरोप लगाया कि ऑनलाइन जुआ अब राज्य में एक बढ़ती खतरा है और प्राथमिक लक्ष्य कम आय वर्ग के लोगों के बीच होगा जो आसान पैसा बनाने के लिए मोहित हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी वाले प्लेटफॉर्म पर जाने वाले लोग अक्सर अपनी जीवन भर की बचत राशि का उपयोग करते हैं।

याचिकाकर्ता ने कहा कि राज्य भर में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें लोगों ने घोटाला किया है।

28 वर्षीय एक व्यक्ति की आत्महत्या से हाल ही में कथित मौत का जिक्र करते हुए, इसरो के एक कर्मचारी ने तिरुवनंतपुरम जिले के कट्टकडा में शिकार किया, याचिकाकर्ता ने कहा कि वह आदमी ऑनलाइन रम्मी गेम के जाल में गिर गया था और खुद को 21लाख रुपये के कर्ज में धकेल दिया था।

याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया कि कर्ज चुकाने का कोई साधन नहीं मिलने के कारण उसने अपनी जान ले ली।

याचिका में कहा गया है कि कोहली, भाटिया और वर्गीज सहित कई मशहूर हस्तियां अपने दर्शकों को नकली वादों से आकर्षित करती हैं, जबकि इस तरह की जीत की संभावना किसी के लिए भी आसान नहीं है।

याचिकाकर्ता ने कहा कि वर्तमान में राज्य में गेमिंग गतिविधियों को नियंत्रित करने वाला कानून, केरल गेमिंग एक्ट 1960, किसी भी ऑनलाइन जुआ, जुआ या सट्टेबाजी की गतिविधियों के दायरे में नहीं लाता है।

यह अधिनियम “कॉमन गेमिंग हाउस” (जो घर, कमरे, तम्बू आदि जैसे संलग्न भौतिक आधार है) में जुआ खेलने की गतिविधियों का विस्तार करता है, किसी “जुआ खेलने के साधन का उपयोग करके या ऐसे संलग्न भौतिक परिसरों में इस्तेमाल किया जाता है, जो लाभ के लिए होता है या संलग्न भौतिक परिसर में जुआ खेलने के ऐसे साधनों को रखने, रखने वाले व्यक्ति के लिए लाभ है।”

याचिकाकर्ता ने कहा, “इस प्रकार, एक व्यक्ति अपने निजी घर में बैठा है, जो अपने घर से इन ऑनलाइन जुआ प्लेटफार्मों का उपयोग करता है।

याचिका में याचिकाकर्ता ने उल्लेख किया कि विभिन्न उच्च न्यायालयों, विशेष रूप से गुजरात और तमिलनाडु के उच्च न्यायालयों ने अपने संबंधित क्षेत्राधिकार राज्य विधानसभाओं को ऑनलाइन गेमिंग को विनियमित करने की संभावनाओं का पता लगाने का निर्देश दिया है।

याचिकाकर्ता ने कहा कि आंध्र प्रदेश में, मौजूदा गेमिंग कानून के दायरे में ऑनलाइन जुआ गतिविधियों को लाने के लिए एक अध्यादेश लाया गया है।

याचिका प्रतिबंध लगाने या ऑनलाइन जुए के खेल को विनियमित करने और निगरानी करने का प्रयास करती है, जिसमें इसके दायरे के खेल शामिल हैं जो कि मोबाइल फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप और अन्य संचार उपकरणों सहित इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके ऑनलाइन आयोजित किए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here